दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली-मुंबई प्रस्तावित हरित राजमार्ग का भूमि अधिग्रहण दिसंबर तक होगा पूरा : गडकरी

August 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दावा किया है कि दिल्ली से मुंबई के बीच प्रस्तावित नए हरित राजमार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण का काम आगामी दिसंबर महीने तक पूरा हो जाएगा। सोमवार को भूमि राशि पोर्टल को लांच करते हुए उन्होने कहा कि इससे भूमि अधिग्रहण को गति मिलेगी।

दोनों महानगरों के बीच हरित राजमार्ग बनाने का फैसला ऐतिहासिक व देश को नई दिशा देने वाला बताते हुए गडकरी ने कहा कि नया एक्सप्रेस वे बनने से दोनों महारों के बीच की दूरी 130 किमी कम होगी। साथ ही यह राजमार्ग दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के पिछडे़ इलाकों से गुजरने के कारण वहां कि मूलभूत समस्याएं भी दूर होगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा हाईवे को एक्सप्रेस वे बनाने के लिए भूमि अधिग्रहण में करीब 7 करोड़ प्रति हेक्टेयर खर्च आ रहा है, इस मुआवजे की दर से केन्द्र सरकार की करीब 16 से 20 करोड़ रुपए की बचत होगी।  

मीडिया से बातचीत में उन्होने कहा कि प्रस्तावित दिल्ली-मुंबई हरित राजमार्ग के निर्माण के लिए कुल 1 लाख करोड़ रुपए लागत आएगी। फिलहाल 44 हजार करोड़ रुपए के कार्यों की शुरुआत हो गई है