Atmanirbhar Bharat: आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ का शुभारंभ करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

Atmanirbhar Bharat: आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ का शुभारंभ करेंगे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) आज (10 अगस्त) ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ (Self reliant India Week) की शुरुआत करेंगे। रक्षा मंत्री कार्यालय ने रविवार को ट्वीट कर बताया कार्यक्रम का आयोजन सोमवार को दोपहर 3.30 बजे होगा।

आत्‍मनिर्भर भारत की राह अपनाएगा रक्षा मंत्रालय
इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कई बड़ी घोषणाएं करते हुए ऐलान किया, रक्षा मंत्रालय अब आत्‍मनिर्भर भारत की राह अपनाएगा। राजनाथ सिंह ने 101 हथियारों और सैन्य उपकरणों के आयात पर 2024 तक के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इन उपकरणों में हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, मालवाहक विमान, पारंपरिक पनडुब्बियां और क्रूज मिसाइल शामिल हैं।

सौ से अधिक रक्षा उपकरणों के आयात पर लगेगा प्रतिबंध
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था, रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ा रहा है। रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय 101 से अधिक उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार, 101 वस्तुओं की सूची में टोएड आर्टिलरी बंदूकें, कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, क्रूज मिसाइलें, अपतटीय गश्ती जहाज, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, अगली पीढ़ी के मिसाइल पोत, फ्लोटिंग डॉक, पनडुब्बी रोधी रॉकेट लांचर और कम दूरी के समुद्री टोही विमान शामिल हैं।

राजनाथ सिंह ने अनुमान लगाया, इन फैसलों से अगले पांच से सात साल में घरेलू रक्षा उद्योग को करीब चार लाख करोड़ रुपये के ठेके मिलेंगे। उन्होंने कहा, रक्षा मंत्रालय प्रधानमंत्री मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ आह्वान को आगे बढ़ाते हुए घरेलू रक्षा विनिर्माण को तेज करने के लिये अब बड़े कदम उठाने को तैयार है। 

राजनाथ सिंह ने कहा था, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 स्तंभों- अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रचर, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर "आत्मनिर्भर भारत" के लिए एक स्पष्ट आह्वान किया है। इसके लिए प्रधानमंत्री ने "आत्मनिर्भर भारत" के नाम से एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की है। रक्षा मंत्री के अनुसार, इस फैसले से भारत के रक्षा उद्योग को बड़े पैमाने पर उत्‍पादन का अवसर मिलेगा। रक्षा मंत्री ने कहा, इस फैसले से भारतीय रक्षा उद्योग को निगेटिव लिस्ट में शामिल आइटम्स के निर्माण का अवसर मिलेगा।

Created On :   10 Aug 2020 3:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story