छुटि्टयों का अड़ंगा, उम्मीदवारों के पास बचे हैं केवल चार दिन

Lok Sabha candidates now have only 4 days to fill the nomination
छुटि्टयों का अड़ंगा, उम्मीदवारों के पास बचे हैं केवल चार दिन
छुटि्टयों का अड़ंगा, उम्मीदवारों के पास बचे हैं केवल चार दिन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर व रामटेक लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू हो चुका है। नामांकन जमा करने के लिए प्रत्याशियों के पास केवल चार दिन हैं। नामांकन 18 से 25 मार्च तक भरना है, लेकिन तीन दिन अवकाश आने से पांच दिन बचे और पहला दिन निकलने के बाद अब केवल चार दिन में नामांकन की प्रक्रिया पूरी करनी है। 

जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में पत्रकारों से चर्चा के दौरान जिलाधीश अश्विन मुदगल ने कहा कि प्रत्याशियों को सुधारित नमूने के हिसाब से ही नामांकन फार्म भरना है। 25 मार्च तक जिनकी आयु 25 साल पूरी हो सकती है, वह नामांकन भर सकते हैं। मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टी के प्रत्याशी के लिए एबी फार्म के साथ एक प्रस्तावक व निर्दलीय प्रत्याशी के लिए 10 प्रस्तावक जरूरी है। प्रत्याशी जिस क्षेत्र का वोटर है, वहां की सर्टिफाइड कापी जोड़ना जरूरी है।

100 रुपए के स्टैंप पेपर पर हलफनामा देना है और उसमें ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, फोन नंबर, सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी देना है। रामटेक अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने से नामांकन के साथ जाति प्रमाण-पत्र जोड़ना अनिवार्य है। नागपुर के लिए 25 हजार की अमानत राशि नगद या आरबीआई में चालान भरकर जमा की जा सकती है। चेक या डीडी बिल्कुल नहीं चलेगा। 19, 20, 22 व 25 मार्च को दोपहर 3 बजे तक नामांकन भर सकते हैं। 21, 23 व 24 मार्च को शासकीय अवकाश है। 

उन्होंने कहा कि एक प्रत्याशी 4 नामांकन भर सकता है। हालांकि पहला नामांकन ही मान्य होगा। नामांकन भरने के दौरान आरओ के पास प्रत्याशी के साथ 5 लोग ही आ सकते हैं। 5 वाहन ही परिसर में ला सकते हैं। प्रत्याशी 70 लाख तक चुनाव में खर्च कर सकता है और 48 घंटे में तीन बार खर्च का ब्यौरा देना पड़ेगा। 31 जनवरी 2019 तक जिले में 40 लाख 24 हजार 197 वोटर थे। अब जिले में 64 हजार 855 वोटर और बढ़ गए हैं। रामटेक लोकसभा निर्वाचन में 24324 व नागपुर क्षेत्र में 40531 वोटर बढ़े हैं। जिले में 40 लाख से ज्यादा वोटर हैं और अब तक 4 लाख वोटरों को स्मार्ट कार्ड बांटे गए हैं। 

पहुंचे 2 आब्जर्वर
नागपुर व रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए दो आब्जर्वर नागपुर पहुंचे हैं। एक नागपुर पर व दूसरा रामटेक पर नजर रखेगा। दोनों ही निर्वाचन क्षेत्र में वीडियो सिस्टम टीम (वीएसटी) होगी, जो प्रत्याशी के बैनर, पोस्टर, प्रचार तंत्र, वाहनों व खर्च पर नजर रखेगी। प्रत्याशी द्वारा दिए गए खर्च के ब्योरे पर संदेह या शिकायत होने पर वीएसटी से क्रासचेक किया जाएगा। 

अवैध शराब बिक्री के 49 मामले दर्ज 
जिले में अवैध शराब के 49 मामले दर्ज किए गए हैं। शहर पुलिस ने 28 व ग्रामीण पुलिस ने 21 मामले दर्ज किए। चुनाव के लिए शराब की बड़ी खेप आने या उसे पकड़ने की अब तक सूचना नहीं है। 

उपचुनाव भी 11 अप्रैल को ही
भाजपा विधायक आशीष देशमुख के इस्तीफे से रिक्त हुई काटोल सीट पर 11 अप्रैल को ही उपचुनाव होगा। चुनाव आयोग के निर्देश पर यहां उपचुनाव हो रहा है। कार्यकाल को 6 माह से ज्यादा का समय शेष होने पर उपचुनाव करने का नियम है। यहां विवाद का कोई मुद्दा नहीं है। उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Created On :   19 March 2019 7:01 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story