राशन दुकानों में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, खाद-बीज और किराना

LPG cylinders, Fertilizers, Seeds and Grocery will be available in Ration Shops
राशन दुकानों में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, खाद-बीज और किराना
राशन दुकानों में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, खाद-बीज और किराना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य के खाद्यान्न व नागरिक आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट ने कहा कि आनेे वाले समय में सरकारी राशन की दुकान से घरेलू गैस सिलेंडर भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि राशन का कमीशन 150 रुपए कर दिया गया है। राशन दुकानों पर बीज, खाद, किराना सामान बेचने की अनुमति दी गई है। जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने  पिछले चार सालों में सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। 

का राशन जरूरतमंदों को बाटेंगे 
बापट ने कहा कि आधार लिंक किए जाने से एईपीडीएस योजना के चलते 3 लाख 80 हजार 400 मीट्रिक टन अनाज की बचत हुई है। यह अनाज एपीएल के दायरे में आने वाले 99 लाख जरूरतमंदों को वितरित किया जाएगा। इस योजना की पात्रता के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 44 हजार और शहरी क्षेत्र में 59 हजार रुपए सालाना आय सीमा तय की गई है। बापट ने कहा कि 11 प्रतिशत अनाज की बचत हुई है। इससे आगे चलकर 25 प्रतिशत तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा। इसमें से 4 से 5 करोड़ की बचत अपेक्षित है। प्रशासन की ईमानदारी और मेहनत का यह नतीजा है। 

भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश 
राशन दुकानदाराें का कमीशन 80 रुपए से बढ़ाकर 150 रुपए किया गया है। इसके बाद राशन दुकानों पर बीज, खाद, किराना सामान बेचने की अनुमति दी गई है। आने वाले दिनों में उन्हें रसोई गैस सिलेंडर बेचने की अनुमति भी दी जाएगी। सभी व्यवहार कैशलेस किए जाने से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। पूर्व में सबसे अधिक राशन की कालाबाजारी होती थी जिस पर अब काफी हद तक अंकुश लगा है। राशन दुकान से दिए जाने वाले केरोसिन को लाभ स्थानांतरण योजना से जोड़ा जाएगा। इसे प्रयोगिक तौर पर मुंबई में लागू किया किया गया है। इसकी शुरुआत किए जाने की जानकारी भी उन्होंने इस अवसर पर दी। उल्लेखनीय है कि आधार लिंक का काम जहां आसान हुआ है वहीं जरूरतमंदों को राशन योजना का लाभ भी मिल रहा है । 

Created On :   24 May 2018 5:26 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story