लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर, एवीएसएम, वाईएसएम ने असम राइफल्स के महानिदेशक का पदभार संभाला!

Lt Gen Pradeep Chandran Nair, AVSM, YSM takes over as Director General of Assam Rifles!
लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर, एवीएसएम, वाईएसएम ने असम राइफल्स के महानिदेशक का पदभार संभाला!
लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर, एवीएसएम, वाईएसएम ने असम राइफल्स के महानिदेशक का पदभार संभाला!

डिजिटल डेस्क | रक्षा मंत्रालय लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर, एवीएसएम, वाईएसएम ने असम राइफल्स के महानिदेशक का पदभार संभाला| लेफ्टिनेंट जनरल प्रदीप चंद्रन नायर, अति विशिष्ट सेवा मेडल (एवीएसएम), युद्ध सेवा मेडल (वीएसएम) ने दिनांक 1 जून 2021 को असम राइफल्स (जिसे पूर्वोत्तर के प्रहरी के नाम से जाना जाता है) के 21वें महानिदेशक के रूप में पदभार संभाला। उन्हें असम राइफल्स और पूर्वोत्तर का समृद्ध अनुभव है, वह पहले असम राइफल्स में एक महानिरीक्षक और कंपनी कमांडर रहे हैं, इसके अलावा बतौर ब्रिगेड कमांडर उन्होंने असम राइफल्स बटालियनों की कमान भी संभाली है । जनरल ऑफिसर को 1985 में सिख रेजिमेंट में कमीशन प्रदान किया गया था।

वह सैनिक स्कूल सतारा, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज, डिफेंन्स मैनेजमेंट कॉलेज और प्रतिष्ठित भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के पूर्व छात्र रहे हैं। उन्हें सियाचिन ग्लेशियर और असम में अपनी बटालियन (18 सिख) की कमान संभालने का बहुत बड़ा सैन्य अनुभव है। इसके अलावा पूर्वोत्तर में वह मणिपुर और सिक्किम में कंपनी कमांडर, असम में बटालियन कमांडर, मणिपुर में ब्रिगेड कमांडर रह चुके हैं और हाल के दिनों में नगालैंड में असम राइफल्स के महानिरीक्षक भी रह चुके हैं। वह इंफैंट्री स्कूल, महू, भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल, भूटान में प्रशिक्षक तथा प्रमुख डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज में एक डायरेक्टिंग स्टाफ रहे हैं।

उन्होंने सेना मुख्यालय में कर्नल, मेजर जनरल और लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। उन्होंने महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा एरिया में तथा डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी में ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ के रूप में भी कार्य किया है। सेना मुख्यालय में अपने अंतिम कार्यभार में, वह डायरेक्टर जनरल रिक्रूटिंग थे, जो भारतीय सेना में अधिकारियों और जवानों की भर्ती के लिए जिम्मेदार होता है। उनको नगालैंड में महानिरीक्षक असम राइफल्स (उत्तर) के रूप में अपनी कमान के दौरान अति विशिष्ट सेवा मेडल, मणिपुर में एक ब्रिगेड की कमान के दौरान युद्ध सेवा मेडल तथा तीन अवसरों पर सेनाध्यक्ष प्रशस्ति पत्र से अलंकृत किया गया है।

Created On :   2 Jun 2021 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story