महाराष्ट्र के 17 शहर प्रदूषित, नागपुर की हवा भी साफ नहीं

Maharashtra has 17 cities air, unclean, four cities of Vidarbha included
महाराष्ट्र के 17 शहर प्रदूषित, नागपुर की हवा भी साफ नहीं
महाराष्ट्र के 17 शहर प्रदूषित, नागपुर की हवा भी साफ नहीं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। देश के प्रदूषित 123 शहरों में राज्य के 17 शहरों का भी समावेश है। यह जानकारी देते हुए राज्य के पर्यावरण राज्यमंत्री प्रवीण पोटे-पाटील ने 2022 तक प्रदूषण मुक्त महाराष्ट्र बनाने की अपील की। प्रदूषित वायुमंडल वाले शहरों में राज्य के नागपुर सहित विदर्भ के 4 शहर शामिल हैं। यह बात केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल की रिपोर्ट में सामने आई है।

पोटे-पाटील ‘शुद्ध हवा संकल्प महाराष्ट्र-2022’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय परिषद के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि महानगरपालिका को अपनी 25% निधि पर्यावरण संरक्षण के लिए खर्च करनी चाहिए। जिलाधिकारी, मनपा आयुक्त और महापौर को इसे मिशन के तौर पर लेने की जरूरत है। आम लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सतीश गवई ने कहा कि हमारे यहां वाहनों और कारखानों का प्रदूषण ज्यादा है। यह हमारी जिम्मेदारी है कि आने वाली पीढ़ी को शुद्ध हवा और शुद्ध पानी उपलब्ध करा सकें।

इन शहरों की हवा खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण मंडल की रिपोर्ट के मुताबिक नागपुर, जलगांव, पुणे, सांगली, सोलापुर, उल्हासनगर, अकोला, अमरावती, चंद्रपुर, औरंगाबाद, मुंबई, नवी मुंबई, नाशिक, जालना, सांगली, कोल्हापुर और लातूर में हवा मानक के अनुरूप नहीं है।

Created On :   23 Aug 2017 1:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story