महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी 16 हजार पदों पर भर्ती

Maharashtra Health Department will soon recruit 16 thousand posts
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी 16 हजार पदों पर भर्ती
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग में जल्द होगी 16 हजार पदों पर भर्ती

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार स्वास्थ्य विभाग के लगभग 16 हजार रिक्त पदों पर भर्ती करेगी। गुरुवार राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में ए समूह के 2 हजार, बी समूह के 2 हजार पद, सी और डी समूह के 12 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी।टोपे ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में पदभर्ती के लिए राज्य मंत्रिमंडल ने सहमति दे दी है। इसलिए अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के स्तर पर अंतिम फैसला होगा। इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी। टोपे ने बताया कि 2 हजार विशेषज्ञ डॉक्टर, 2 हजार मेडिकल ऑफिसर और 12 हजार नर्स, वार्ड बॉय, क्लर्क, चपरासी, ड्राइवर के पदों पर भर्ती की जाएगी। पद भर्ती के लिए सरकार के स्तर पर एक सप्ताह में कार्यवाही पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि ए समूह के पद एमपीएसी के जरिए भरे जाएंगे। बी समूह के पदों के लिए साक्षात्कार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास के स्तर पर होगा। जबकि सी और डी समूह के पदों के लिए एजेंसी के जरिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।  

जालना में ज्यादा रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं दिया गया 

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में जालना को अधिक रेमडेसिविर इंजेक्शन मिलने को लेकर मंत्रियों की नाराजगी पर टोपे ने स्पष्टीकरण दिया है। टोपे ने कहा कि गलतफहमी हो गई थी कि जालना जिले को ज्यादा रेमडेसिविर इंजेक्शन दिया गया है लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जालना के नाम पर 12 जिलों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन आया था जिसको जालना जिला प्रशासन की ओर से सभी जिलों में वितरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि वितरण में कोई खामियां हैं तो उसको दूर करके एक समान वितरण का फैसला लिया गया है। इसलिए मंत्रियों में अब कोई नाराजगी नहीं है। 

45 साल से अधिक आयु वालों को उपलब्ध कराएंगे टीका 

टोपे ने कहा कि 45 साल से अधिक आयु वाले जिन लोगों ने कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक ली है। उन्हें 42 दिनों के भीतर टीके की दूसरी खुराक देना आवश्यक है। इसके लिए केंद्र सरकार से कोवैक्सीन का टीका मांगा गया है। यदि केंद्र सरकार से दो दिनों में कोवैक्सीन टीके की दूसरी खुराक उपलब्ध नहीं हो पाई तो राज्य सरकार 18 से 44 साल वालों के लिए खरीदे गए टीके को 45 साल से अधिक आयु वालों के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति देगी। इसके लिए 18 से अधिक आयु वालों के लिए कोवैक्सीन का टीकाकरण रोकना पड़ सकता है। इस संबंध में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीतिगत फैसला करेंगे। 

कर्नाटक से कोल्हापुर को मिलने वाला ऑक्सीजन बंद 

टोपे ने केंद्र सरकार के कर्नाटक के बेल्लारी से कोल्हापुर में आने वाले 50 मीट्रिक टन ऑक्सीजन को रोकने के फैसले पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि कोल्हापुर के लिए आवंटित ऑक्सीजन को रोकना गलत है। इस पर मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्रियों से बात करेंगे। टोपे ने कहा कि राज्य में प्रतिदिन 1750 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है। ऐसे में कर्नाटक से मिलने वाले ऑक्सीजन को रोक दिया तो इसका बड़ा असर नजर आ सकता है, लेकिन थोड़ी राहत की बात है कि राज्य में हवा से ऑक्सीजन तैयार करने के लिए 28 पीएसए प्लॉट शुरू हो चुके हैं। जबकि 150 पीएसए प्लॉट लगाने के आदेश दिए जा चुके हैं। 

Created On :   6 May 2021 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story