ठेकेदारों और महावितरण की ठनी, अब इन युवाओं के साथ मिलकर काम करने की तैयारी में महावितरण

Mahavitaran has now prepared to work with the help of well-educated unemployed
ठेकेदारों और महावितरण की ठनी, अब इन युवाओं के साथ मिलकर काम करने की तैयारी में महावितरण
ठेकेदारों और महावितरण की ठनी, अब इन युवाओं के साथ मिलकर काम करने की तैयारी में महावितरण

डिजिटल डेस्क,नागपुर। ठेकेदारों और महावितरण में ठन गई है। महावितरण ने अब ठेकेदारों को तवज्जो न देते हुए सुशिक्षित बेरोजगार व निवर्तमान इंजीनियर्स की मदद से काम करने की तैयारी कर ली है। बता दें कि उच्चदाब वितरण प्रणाली द्वारा कृषिपंप कनेक्शन देने के लिए महावितरण द्वारा जारी निविदा को महावितरण में पंजीकृत ठेकेदारों ने भरने से इंकार कर दिया है। जनवारी माह से ही यह प्रक्रिया सुस्त बनी हुई है।

उल्लेखनीय है कि, ठेकेदारों की मांग थी कि कास्ट डाटा (लगने वाले उपकरणों की कीमत) महावितरण ने कम रखी है, जबकि बाजार में वे इस कीमत पर उपलब्ध नहीं है। सूत्रों के अनुसार कई बार की बातचीत व खींचतान के बीच इसमें करीब 10 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। इसके अलावा ठेकेदारों की मांग को मानते हुए कार्य पूर्ण करने की अवधि को 7 माह से बढ़ाकर 9 माह कर दिया गया है। बयाना राशि भी 1 से घटाकर आधा प्रतिशत की गई है। बातचीत के दौरान ठेकेदारों की कई मांगों को मान लिया गया है। इसके बावजूद ठेकेदार अड़े हुए हैं और निविदा प्रक्रिया में भाग नहीं ले रहे हैं। जबकि ठेकेदारों की फेडरेशन ने भी निविदा प्रक्रिया में भाग लने का आह्वान किया है। इससे पूरे प्रदेश में कृषि पंप कनेक्शनों को उच्चदाब से जोड़ने का कार्य रुका हुआ है। इसका सीधा खमियाजा किसान झेलने को मजबूर हैं।

सूत्रों के अनुसार ठेकेदारों के अड़ियल रवैए के चलते विदर्भ के 50 हजार किसानों सहित प्रदेश के 2 लाख 30 हजार कृषण कृषिपंप कनेक्शन मिलने से वंचित हो रहे हैं। इसके चलते महावितरण ने यह कार्य स्वयं के बलबूते पर करने की ठानी है। सूत्रों के अनुसार महावितरण के पास सुशिक्षित बेरोजगार अभियंता तथा निवृतमान अभियंताओं की फौज है। वह इनका उपयोग इस योजना को साकार करने में करेगा। सूत्र के अनुसार एचवीडीएस योजना में लगने वाले ट्रांसफार्मरों की खरीद की प्रक्रिया महावितरण ने शुरू कर दी है और इसके लिए निविदाएं भी जारी कर दी गई हैं। 

Created On :   10 July 2018 6:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story