comScore

आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई : रेलवे स्टेशन पर मिला 2 किलो सोना

आयकर विभाग की बड़ी कार्रवाई : रेलवे स्टेशन पर मिला 2 किलो सोना

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुंबई से नागपुर पहुंची दुरंतों एक्सप्रेस में 2 किलो सोने के आभूषण कोरियर बॉय के पास से मिले हैं। शुक्रवार की सुबह ट्रेन जैसे ही नागपुर पहुंची, रेल सुरक्षा बल ने बोगी नं. एस-3 को चारों तरफ से घेर लिया। बोगी में सवार कोरियर बॉय को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, तो सामने आया कि वह अपने साथ 2 किलो सोने के गहने लेकर जा रहा था, जिसकी कीमत 50 से 60 लाख रुपए बताई जा रही है। यह कार्रवाई आयकर विभाग (इंटेलिजेंस) के नेतृत्व में की गई। मामले की जांच के लिए आयकर विभाग के इंटेलिजेंस की 10-12 टीमें विभिन्न जगहों पर रवाना की गई हैं।

29 दुकानों के हैं गहने

जानकारी के अनुसार मुंबई-नागपुर दुरंतो क्रमांक 12289 सुबह 7.20 बजे प्लेटफार्म नंबर 8 पर पहुंची। कोच नं. एस-3 से अकोला निवासी कोरियर बॉय बालू (50) को पकड़ा गया। वह इन्द्रनील लॉजिस्टक कोरियर कंपनी के लिए काम करता है, जिसके पास से 1.887 किलोग्राम के सोने के आभूषण मिले। यह गहने वह विभिन्न दुकानों तक पहुंचाने वाला था। सोने के गहने 29 दुकानों के बताए जा रहे हैं, जिसकी छानबीन में आयकर विभाग की टीम जुट गई है। मामले की पड़ताल के िलए विभिन्न जगहों के लिए 10-12 टीमें रवाना हो चुकी हैं। साथ ही कोरियर कंपनी के मालिक को तलब किया गया है। कोरियर कंपनी का मालिक मुंबई का होने के कारण उसके यहां पहुंचने के बाद आगे की कार्रवाई होगी। सभी जगह से जांच-पड़ताल होने के बाद ही पकड़े गए सोने पर उचित निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल पकड़ा गया सोना आयकर विभाग (इंटेलिजेंस) के कब्जे में है। आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के मार्गदर्शन में स्टेशन पर रेल सुरक्षा बल ने कार्रवाई की।

कोरियर से लाखों का भेजा जाता है सोना

कोरियर के माध्यम से सोना भेजने का काम इन दिनों चल रहा है। इसमें 10-15 हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए के सोने के गहने आदि का समावेश है। इस तरह के सामान को भेजने के लिए सामान्य कोरियर की कीमत से कई गुना कीमत चुकानी पड़ती है।

देर रात तक चली जांच

सुबह से देर रात तक चली जांच में सूत्रों से जानकारी मिली कि ज्यादातर बिलों द्वारा कर का भुगतान हो चुका है। कुछ बिल शेष बचें हैं, जिनकी जांच होना बाकी है। उनकी जांच पूरी होने पर निर्णय लिया जाएगा कि मामले में क्या निर्णय लिया जाएगा।

कमेंट करें
NxInm