प्री-मानसून तैयारियाँ करने से बच सकते हैं मच्छर जनित बीमारियों से

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विश्व मलेरिया दिवस प्री-मानसून तैयारियाँ करने से बच सकते हैं मच्छर जनित बीमारियों से

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। इलाज से बेहतर होता है बचाव करना। मलेरिया जैसी बीमारी से बचने के लिए भी अवेयरनेस जरूरी है। आज है विश्व मलेरिया दिवस। हर वर्ष 25 अप्रैल काे विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य इस बीमारी के प्रति लोगों को अवेयर करना है। विशेषज्ञ बताते हैं कि मच्छर जनित कुछ सामान्य बातों काे ध्यान में रखकर इससे बचा जा सकता है। लाेग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, इसलिए पिछले वर्ष के मुकाबले अब तक के आँकड़ों में गिरावट आई है।

निकाली जाएगी जागरूकता रैली 

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राकेश पहारिया बताते हैं कि यह दिवस लोगों में मलेरिया के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से मनाया जाता है। मलेरिया विभाग द्वारा विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आज जागरूकता रैली दोपहर 12 बजे से विक्टोरिया हॉस्पिटल से निकाली जाएगी। जिसमें पोस्टर के माध्यम से लोगों में अवेयरनेस लाने की  कोशिश रहेगी। वे बताते हैं कि मच्छर से होने वाली इस बीमारी से बचने के लिए थोड़ी जागरूकता की आवश्यकता की जरूरत है। जैसे प्री-मानसून सीजन में मच्छर ज्यादा पनपते हैं। ऐसे में पानी को कहीं एकत्रित होने से रोकना, साफ-सफाई का ध्यान रखना, मच्छरदानी का उपयोग करना, फुल बाहों के कपड़े पहनना आदि गतिविधियों को अपनी रूटीन में शामिल करने से इससे बचा जा सकता है। यदि बात आँकड़ों की करें तो इस वर्ष जनवरी से अब तक केवल 1 मरीज मलेरिया का मिला है। 

बचाव उपचार से  बेहतर है

प्रो. मेडिकल कॉलेज मेडिसिन डिपार्टमेंट की प्रो. डॉ. रितु गुप्ता बताती हैं कि मच्छरों के काटने से होने वाली इस बीमारी के शुरूआती लक्षण पहचानकर इसका इलाज दवाईयों से संभव है। लेकिन उपचार से बेहतर बचाव है, इसलिए मलेरिया से बचाव के तरीकों को हमें अपनाना चाहिए। इसके लिए खासतौर पर सुबह और शाम के वक्त फुल स्लीव्स के कपड़ें पहनें, अपने आस-पास स्वच्छता रखें, ताकि मच्छरों के काटने से बचे रहें। 

इन बातों का रखें ध्यान

मच्छरों से बचने के लिए घर के दरवाजों और खिड़कियों में लोहे की जाली लगवाएँ। कोशिश करें कि फुल पैंट और फुल स्लीव वाले कपड़े पहनें ताकि आपका शरीर पूरी तरह ढका रहे और मच्छर न काट सकें।

घर के आसपास हमेशा सफाई रखें और पानी न जमा होने दें। मच्छर पानी में ही अंडे देते हैं। इसलिए कूलर की टंकी, आसपास के गड्ढों या ऐसी किसी भी जगह पानी जमा न होने दें।

ऐसी जगह जहाँ पर कूड़ा या गंदगी पड़ी हो, वहाँ पर न जाएँ क्योंकि वह जगह मच्छरों के पनपने की अच्छी जगह होती है।

Created On :   25 April 2023 9:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story