पाला बदलने की तैयारी में हैं नीतीश के कई सांसद!  - माननीयों के बागी होने की खबर से जदयू हुआ सतर्क

Many MPs of Nitish are preparing to change sides! - JDU alerted by the news of rebellion of honorable
पाला बदलने की तैयारी में हैं नीतीश के कई सांसद!  - माननीयों के बागी होने की खबर से जदयू हुआ सतर्क
पार्टी में बेचैनी पाला बदलने की तैयारी में हैं नीतीश के कई सांसद!  - माननीयों के बागी होने की खबर से जदयू हुआ सतर्क

डिजिटल डेस्क, अजीत कुमार, नई दिल्ली. लोक सभा का चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, जनता दल (यू) के कुछ सांसदों की ‘बेचैनी’ बढ़ती जा रही है। जानकारी के मुताबिक मौजूदा सीट बचाने और फिर संसद में पहुंचने की चिंता में डूबे जदयू के आधा दर्जन से अधिक लोकसभा सदस्य आम चुनाव के पहले पाला बदलने की तैयारी में हैं। कहा जा रहा है कि इन सांसदों ने बेहतर ‘ठिकाने’ की तलाश में भाजपा के दरवाजे पर दस्तक देनी शुरू कर दी है।   

वैसे तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खेमा बदलने के बाद बिहार का जातीय समीकरण महागठबंधन के अनुकूल माना जा रहा है। लेकिन जदयू सांसदों की मूल चिंता सीटों की संभावित अदला-बदली से होने वाले नुकसान को लेकर है। 2019 के चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर जदयू ने 16 सीटें जीती थी। परंतु इस बार जदयू की कुछ सीटों पर राजद और कांग्रेस के ‘दावे’ ने समस्या बढ़ा दी है। ऐसे में जदयू के कई माननीयों को 2024 में अपनी सीट गंवाने का डर सता रहा है। सूत्र बताते हैं कि इस आशंका से सहमे जदयू के 8 से 10 सांसद भाजपा के संपर्क में हैं। 

नीतीश से अलग है पार्टी सांसदों की राय  

इसका ताजा प्रमाण जदयू के लगभग दर्जन भर सांसदों द्वारा दो दिन पहले सहरसा में नया एम्स स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया को पत्र लिखना और मुलाकात करना है। दिलचस्प यह कि जदयू के इन सांसदों ने भाजपा सांसदों के साथ यह पत्र मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस फैसले के खिलाफ लिखा है, जिसमें बिहार सरकार ने दरभंगा में एम्स बनाने की फाइल केन्द्र को भेजी है। लेकिन नीतीश के सांसद भाजपा की तरह चाहते हैं कि नया एम्स दरभंगा में नहीं, सहरसा में बने। नीतीश कुमार के नजदीकी माने जाने वाले सांसद संतोष कुशवाहा ने तो प्रधानमंत्री मोदी से अलग से भी भेंट की है।  

नाराज अध्यक्ष ने सांसदों को लगाई फटकार 

जदयू के एक सांसद ने बताया कि एम्स को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखने वाले सांसदों को पार्टी अध्यक्ष लल्लन सिंह ने जमकर फटकार लगाई है। इसके बावजूद सांसद अपनी मांग पर अड़े हैं। दरअसल महागठबंधन में जदयू कोटे की सीटों मधेपुरा, सिवान, गोपालगंज, सुपौल, सीतामढ़ी, काराकाट और बांका पर इस बार राजद की नजर है तो वहीं कटिहार और पूर्णिया सीट पर कांग्रेस की पुख्ता दावेदारी है। लिहाजा इन सीटों पर जीते जदयू सांसद अब पाला बदलने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं। पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले जदयू सांसदों में दिनेशचन्द्र यादव, संतोष कुशवाहा, महाबली सिंह, कौशलेन्द्र कुमार, गिरिधारी यादव, दिलेश्वर कामैत, विजय कुमार, चंदेश्वर प्रसाद, कविता सिंह, सुनील कुमार पिंटू, डॉ आलोक सुमन, सुनील कुमार, दुलालचंद गोस्वामी आदि का नाम है।
 

Created On :   30 March 2023 2:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story