दैनिक भास्कर हिंदी: रौनक साधवानी ने दुबई जूनियर शतरंज स्पर्धा पर किया कब्जा, तैराकी में अमित ने पाया गोल्ड

July 4th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य के सबसे कम उम्र के अंतरराष्ट्रीय मास्टर रौनक साधवानी ने मौजूदा सत्र में अपनी लय को कायम रखते हुए दुबई जूनियर चेस चैंपियनशिप जीत ली है। रौनक ने स्पर्धा में अपराजित रहते हुए संभावित 9 में से 8.5 अंक हासिल किए। स्पर्धा का आयोजन दुबई चेस एंड कल्चर क्लब द्वारा किया गया था और आयोजकों के विशेष आग्रह पर रौनक उक्त स्पर्धा में खेलने गए।

स्पर्धा के अंडर-14 आयु वर्ग में दुनिया भर के 18 देशों के 140 खिलाड़ियों ने अपनी चुनौती पेश की। इसकी कुल नौ बाजियों में से रौनक ने आठ बाजियों में जीत दर्ज की, जबकि अजरबेजान के ए अहमद के साथ ड्रॉ खेला। दुबई जूनियर चेस चैंपियनशिप से रौनक को 7 ईएलआे रेटिंग अंक का लाभ मिला। उनके पास 2409 ईएलओ रेटिंग अंक है और उन्हें स्पर्धा की शीर्ष वरीयता दी गई थी। स्पर्धा के पुरस्कार वितरण समारोह में उन्हें प्रमाणपत्र, ट्रॉफी और 2000 यूएस डॉलर की नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। 

प्रदर्शन से संतुष्ट : रौनक
स्पर्धा के उपरांत अपनी प्रतिक्रिया देते हुए रौनक ने कहा कि दुबई में मेरा प्रदर्शन संतोषजनक रहा। टॉप सीडेड खिलाड़ी के तौर पर मैंने खिताब जीता है, जो मुझे आने वाले समय में निश्चित रूप से प्रेरित करेगा। रौनक ने कहा कि यह आरंभिक कामयाबी भर है, पर मेरा लक्ष्य ग्रैंड मास्टर बनने का है और मैं इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। रौनक ने अपनी कामयाबी के लिए अपने कोच ग्रैंड मास्टर स्वप्निल धोपाड़े सहित सभी का आभार माना। 

इधर तैराकी में अमित सावजी को स्वर्ण
स्टार स्पोर्ट्स अकादमी द्वारा प्रियदर्शिनी अभियांत्रिकी के तरणताल पर आयोजित तैराकी स्पर्धा में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अमित सावजी ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया। यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार अमित सावजी ने 35 से अधिक आयु वर्ग के बैकस्ट्रोक में प्रथम स्थान हासिल किया। अखिल मंत्री ने इस इवेंट का रजत पदक जबकि सचिन शेंद्रे ने कांस्य पदक जीता। स्पर्धा के दिन नागपुर में हुई भारी बारिश के बाद भी इसको भारी प्रतिसाद मिला। स्पर्धा के प्रतिस्पर्धियों ने स्टार स्पोर्ट्स अकादमी का इस प्रकार के आयोजन के लिए विशेष धन्यावाद दिया। स्पर्धा के दौरान मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल की विशेष उपस्थिति रही।