छिंदवाड़ा नगर निगम कार्यालय में क्यों करना पड़ा हवन ?

Mayor worship in Chhindwara municipal corporation for good rain
छिंदवाड़ा नगर निगम कार्यालय में क्यों करना पड़ा हवन ?
छिंदवाड़ा नगर निगम कार्यालय में क्यों करना पड़ा हवन ?

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। प्रदेश के कई जिलों में मानसून का आधा सीजन निकाल गया है, लेकिन बारिश नहीं हुई है। ऐसे ही जिलों में शामिल है छिंदवाड़ा। जहां लोग बारिश के लिए इंद्रदेव को मनाने के लिए टोटके करते नजर आ रहे हैं। इसी तरह का नजारा देखने को मिला नगर निगम कार्यालय में। जहां बारिश के लिए हवन पूजन किया गया।

गौरतलब है कि नगर निगम कार्यालय में हमेशा फाइल और कामकाज की चहल-पहल रहती है, लेकिन गुरुवार शाम को कार्यालय का नजारा बदला-बदला सा था। कार्यालय परिसर में स्थित भगवान गणेश मंदिर में अच्छी बारिश के लिए विधिवत पूजन-अर्चना के साथ हवन किया गया। महापौर सहित सभी ने अच्छी बारिश के लिए भगवान इंद्र से कामना की। शहर में जलसंकट को दूर करने के लिए हुई इस पूजन पाठ में महापौर कांता योगेश सदारंग, निगम अध्यक्ष धर्मेद्र मिगलानी समेत कई निगम अधिकारी भी पहुंचे थे। जहां जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने एक साथ हवन पूजन में शामिल होकर सिर्फ अच्छी बारिश की कामना की।

ऐेसे हैं डैम के हालात 
कन्हरगांव डैम में सिर्फ एक महीने का पानी बचा है। डेम में फिलहाल 706.90 मीटर पानी ही बचाया है। निगम अधिकारियों के मुताबिक इस जल-स्तर से सिर्फ एक माह तक ही पानी की नियमित सप्लाई कर सकते हैं। अगर बारिश नहीं हुई तो नगर निगम एक दिन के अंतराल में पानी की सप्लाई करेगा। शहर में इसके अलावा दूसरा कोई संसाधन नहीं होने के कारण माचागोरा डैम से पानी का परिवहन करना पड़ सकता है। हालांकि इसके पहले निगम डैम के डेड स्टोरेज पानी का उपयोग करेगा।

महापौर कांता योगेश सदारंग का कहना है कि हमने हवन-पूजन करके ईश्वर से कामना की है कि अच्छी बारिश हो जाए और कन्हरगांव डैम का जल-स्तर बढ़ जाए, ताकि हम शहरवासियों को बिना परेशानी के पेयजल आपूर्ति कर सकें। वहीं विधायक चंद्रभान सिंह ने कहा कि बारिश नहीं होने के कारण सूखे जैसी स्थिति बन गई है। चिंता का विषय है कि कन्हरगांव डैम जिससे शहर में पेयजल आपूर्ति होती है पानी की कमी है। जरूरत पड़ने पर माचागोरा डैम से पानी का परिवहन करना पड़ सकता है।

Created On :   18 Aug 2017 3:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story