क्रिकेट मैच के मैदान में पेयजल का इस्तेमाल नहीं करेगी MCA

MCA will not use drinking water for cricket match ground
क्रिकेट मैच के मैदान में पेयजल का इस्तेमाल नहीं करेगी MCA
क्रिकेट मैच के मैदान में पेयजल का इस्तेमाल नहीं करेगी MCA


डिजिटल डेस्क,मुंबई। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) ने बांबे हाईकोर्ट को सूचित किया है कि वह इस साल अप्रैल माह से शुरु होनेवाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) मैच के दौरान पिच व मैदान के रखरखाव के लिए पीने योग्य पानी का इस्तेमाल नहीं करेगा। MCA ने साफ किया है कि वह पिच (वानखेडे मैदान) की देखभाल के लिए पीने योग्य पानी नहीं खरीदेगा।

साफ-सफाई के लिए होगा बचाए गए पानी का इस्तेमाल
MCA के वकील एएस खंडेपारकर ने हाईकोर्ट में कहा कि MCA रेन वाटर हार्वेस्टिंग के जरिए कुओं में बचाए गए पानी का इस्तेमाल साफ-सफाई, मैदान की देखभाल व शौचालय के लिए करेगा। उन्होंने कहा कि इस सब के लिए हमे रोजाना करीब तीन लाख 30 हजार लीटर पानी की जरुरत होगी। न्यायमूर्ति अभय ओक व न्यायमूर्ति पीएन देशमुख की खंडपीठ ने MCA के वकील से मिली इस जानकारी के बाद पूछा कि क्या MCA  भविष्य में भी मुंबई में होनेवाले IPL के मैचों के दौरान पीने योग्य पानी का इस्तेमाल नहीं करेगा? इस पर MCA के वकील ने कहा कि हम भविष्य के मैचों को लेकर अभी से कोई बात नहीं कह सकते। 

सूखे की स्थिति को लेकर दायर की गई याचिका पर चल रही सुनवाई
खंडपीठ के सामने लोकसत्ता मूवमेंट नामक गैर सरकारी संस्था की ओर से साल 2016 में दायर की गई जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है। याचिका में 2016 में सूखे की स्थिति के चलते राज्य में होनेवाले IPL के मैच दूसरी जगह स्थलांतरित करने की मांग की गई थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद 2016 में IPL के मैच महाराष्ट्र के बाहर आयोजित किए गए थे। इस बीच यह याचिका कई बार हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए आयी। इस दौरान कोर्ट ने MCA को हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया था। इसके साथ ही अदालत ने MCA से जानना चाहा था कि IPL खेल है या व्यवसायिक गतिविधि। इसके बाद एमसीए ने साफ किया था कि IPL मनोरंजन की श्रेणी में आने वाली खेल गतिविधि है। हाईकोर्ट ने फिलहाल मामले की सुनवाई 28 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। अगली सुनवाई के दौरान खंडपीठ मामले से जुड़े विभिन्न पहलूओं पर विचार करेगी। 

Created On :   27 Jan 2018 12:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story