विधानपरिषद प्रश्नोत्तर: परभणी में बनेगा मेडिकल कॉलेज, चंद्रपुर के बाबा आमटे अस्पताल को मिलेगा अनुदान 

December 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क, मुंबई। परभणी में सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय बनाने के लिए राज्य मंत्रिमंडल में मंजूरी के लिए प्रस्ताव तैयार करने की कार्यवाही शुरू है। राज्य के वित्त व नियोजन विभाग की अंतिम स्वीकृति के बाद मंत्रिमंडल प्रस्ताव रखा जाएगा। विधान परिषद में राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने यह जानकारी दी। देशमुख ने कहा कि सरकार परभणी में मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए सकारात्मक है। प्रश्नकाल में राकांपा के सदस्य बाबा जानी दुर्रानी ने इस संबंध में सवाल पूछा था। दुर्रानी ने कहा कि मराठवाडा मुक्ती संग्राम दिन के मौके पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में परभणी में सरकारी मेडिकल कॉलेज के निर्माण की घोषणा की थी। लेकिन इसको अभी तक मंत्रिमंडल की मंजूरी नहीं मिल पाई है।
कोरोना काल मे अधिक बिल मेडिकल वसूलने की 63 हजार शिकायते

कोरोना काल में निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों से अधिक फीस वसूलने की 63 हजार 398 शिकायत दर्ज कराई गई थी। इसमें से 56 हजार 994 शिकायतों का निपटारा किया गया है। इसके जरिए मरीजों को 35 करोड़ 18 लाख 39 हजार 61 रुपए वापस (रिफंड) किए गए हैं। जबकि प्रदेश सरकार के महात्मा ज्योतिबा फुले जन स्वास्थ्य योजना के तहत पंजीकृत अस्पतालों द्वारा ज्यादा फीस वूसलने की 2081 शिकायतें मिली थीं। इसमें से 774 शिकायतों का निपटारा किया गया। इसके माध्यम से मरीजों को 1 करोड़ 20 लाख 66 हजार 168 रुपए वापस लौटाए गए हैं। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी। विधान परिषद में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा समर्थित सदस्य सदाभाऊ खोत ने निजी अस्पतालों द्वारा मरीजों से अधिक फीस वसूलने को लेकर सवाल पूछा था। टोपे ने कहा कि कोरोना काल में अस्पतालों में भर्ती हुए मरीजों से ज्यादा फीस वसूलने की शिकायतों के लिए जिलाधिकारी और मनपा आयुक्त के स्तर पर व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा राज्य स्तर पर एक अलग से व्यवस्था बनाई गई है।

चंद्रपुर के बाबा आमटे अस्पताल को मिलेगा अनुदान 

चंद्रपुर के वरोरा तहसील में स्थित डॉ.बाबा आमटे के आनंदवन की महारोगी सेवा समिति के अस्पताल का 2 करोड़ 91 लाख 8 हजार रुपए का बकाया अनुदान तत्काल उपलब्ध कराया जाएगा। विधान परिषद में प्रदेश के स्वास्थ्य राजेश टोपे ने यह आश्वासन दिया। प्रश्नकाल में लोकभारती के सदस्य कपिल पाटील ने इस संबंध में सवाल पूछा था। टोपे ने कहा कि सरकार महारोगी सेवा समिति को अनुदान की निधि जल्द प्रदान कर देगी। सरकार की ओर से कुष्ठरोगियों के उपचार के लिए अस्पताल को प्रति मरीज हर महीने 2200 रुपए और पुनर्वसन के लिए प्रत्येक मरीज को हर महीने 2000 रुपए उपलब्ध कराए जाते हैं।
बंजारा समाज के लिए नियम में मिलेगी छूट 

प्रदेश में बंजारा समाज की तांडा बस्तियों की स्वतंत्र ग्राम पंचायत बनाने के लिए एक हजार जनसंख्या की शर्त को शिथिल कर 500 किया गया है। इससे 500 लोगों की जनसंख्या होने पर गांव का विभाजन हो सकेगा। राज्य के वित्त विभाग की ओर से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद इस संबंध में फैसला लिया जाएगा। प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने यह जानकारी। प्रश्नकाल में कांग्रेस सदस्य राजेश राठोड ने बंजारा समाज की तांडा बस्तियों की अलग से ग्राम पंचायत बनाने को लेकर सवाल पूछा था। मुश्रीफ ने कहा कि बंजारा समाज की बस्तियों के विकास के लिए जिला नियोजन समिति की निधि से उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में सभी पालक मंत्रियों को सूचित किया जाएगा।

डाटा ऑपरेटरों को स्टाफ पैटर्न में शामिल करने के प्रयास जारी

प्रदेश के ग्राम पंचायतों में कार्यरत डाटा ऑपरेटरों को ग्राम पंचायत के स्टाफ पैटर्न में शामिल करने के प्रयास शुरू हैं। राज्य के ग्रामीण विकास हसन मुश्रीफ ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डाटा ऑपरेटरों के मानधन को बढ़ाकर हर महीने 7 हजार रुपए कर दिया गया है। राज्य में लगभग 20 हजार डाटा ऑपरेटर कार्यरत हैं। मुश्रीफ ने कहा कि डाटा ऑपरेटरों की मांग राज्य सरकार के महाआईटी में शामिल करने की थी। लेकिन उन्हें ग्राम पंचायतों के स्टाफ पैटर्न में शामिल करने की कोशिश की जा रही है। विधान परिषद में प्रश्नकाल में भाजपा सदस्य सुरेश धस ने इस संबंध में सवाल पूछा था।