बुटीबोरी में लगेगा मेट्रो रेल के कोच बनाने का कारखाना, झोपड़पट्‌टी से होगा मुक्त : गडकरी

Metro rail coach factory to be built in Bootibori, area will become slum free : Gadkari
बुटीबोरी में लगेगा मेट्रो रेल के कोच बनाने का कारखाना, झोपड़पट्‌टी से होगा मुक्त : गडकरी
बुटीबोरी में लगेगा मेट्रो रेल के कोच बनाने का कारखाना, झोपड़पट्‌टी से होगा मुक्त : गडकरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि बुटीबोरी क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 हजार मकान बनाकर इस क्षेत्र को झोपड़पट्टी मुक्त किया जाएगा। बुटीबोरी व हिंगना दोनों आदर्श नगर परिषद बनकर सामने आएगी। मेट्रो रेल के कोच बनाने का कारखाना बुटीबोरी में लगेगा। वे बुटीबोरी एमआईडीसी चौक के टी जंक्शन पर बननेवाले उड़ानपुल के भूमिपूजन के अवसर पर अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों उड़ानपुल का भूमिपूजन किया गया। श्री गडकरी ने कहा कि बुटीबोरी, हिंगना आैद्योगिक क्षेत्र है आैर बुटीबोरी व हिंगणा को नगर परिषद का दर्जा मिलने से यहां का आैद्योगिक विकास अब तेजी से होगा। कई उद्योग यहां आ रहे हैं। मेट्रो रेल के कोच बनाने का कारखाना भी बुटीबोरी में बनेगा। उड़ानपुल की सभी बाधाएं दूर हो चुकी हैं। 850 मीटर लंबे उड़ान पुल का काम डेढ़ महीने में शुरू होगा।

बुटीबोरी में बननेवाला ईएसआईसी का अस्पताल कामगारों के लिए वरदान साबित होगा। निजी अस्पताल की तरह यहां कामगारों को वैद्यकीय सुविधाएं मिलेगी। इस अवसर पर एनएचए के क्षेत्रीय अधिकारी श्री चंद्रशेखर, ईएसआईसी के आयुक्त श्री कटारिया, राज्य परिवहन महामंडल के उपमहाप्रबंधक श्री पंचभाई, जिले के भाजपा विधायक उपस्थित थे। आभार एनएचए के प्रकल्प संचालक एन. एल. येवतकर ने माना। 

सीएम ने कहा- नागपुर देश का लॉजिस्टिक हब बनेगा  
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि कामगारों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बड़ी संख्या में घरों का निर्माण किया जाएगा। कामगारों के प्रशिक्षण के साथ ही उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी जरूरी है आैर इसीलिए बुटीबोरी में 200 बेड का अत्याधुनिक ईएसआईसी अस्पताल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नागपुर देश का लॉजिस्टिक हब बनेगा। मुख्यमंत्री फडणवीस के हाथों बुटीबोरी में बनने वाले ईएसआईसी के 200 बेड के अस्पताल का भूमिपूजन किया गया। अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने की। मंच पर प्रमुखता से केंद्रीय कामगार राज्यमंत्री संतोष गंगवार, राज्य के ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, सांसद कृपाल तुमाने, सांसद डॉ . विकास महात्मे, जिला परिषद अध्यक्ष निशा सावरकर, विधायक समीर मेघे, विधायक सुधाकर कोहले, विधायक मल्ल्कार्जुन रेड्डी उपस्थित थे।

उड़ानपुल के लिए 15 साल से की जा रही मांग
मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी ने नागपुर समेत देश भर में विकास कार्यों की झड़ी लगा दी है। बुटीबोरी उड़ानपुल के लिए पिछले 15 साल से मांग हो रही थी। ईएसआईसी अस्पताल की जरूरत थी। बस स्टैंड की मांग भी पुरानी ही है। अब इसका भूमिपूजन करते हुए बहुत खुशी हो रही है।

ईएसआईसी अस्पताल के लिए केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी व केंद्रीय राज्यमंत्री संतोष गंगवार द्वारा की गई मदद के लिए दोनों नेताआें का आभार माना। उन्होंने कहा कि श्री गडकरी ने नागपुर के विकास के लिए निधि की कमी नहीं होने दी। नागपुर में बड़ी संख्या में कौशल्य विकास की संस्थाएं खड़ी हो रही हैं। रेलवे का कार्गो प्रकल्प भी तैयार होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बुटीबोरी हिंगनामें कामगारों के लिए मकान बनाए जाएंगे। नागपुर के विकास व यहां आ रहे प्रोजेक्ट काे देखते हुए नागपुर देश का लॉजिस्टिक हब बनेगा। 
 

Created On :   16 July 2018 6:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story