comScore

आजादी पर्व पर चली मेट्रो, लोगों ने बजाई तालियां, दिखा भारी उत्साह

आजादी पर्व पर चली मेट्रो, लोगों ने बजाई तालियां, दिखा भारी उत्साह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आजादी के दिन मेट्रो पहली बार रीच-3 में अंबाझरी से बर्डी के बीच चली। भले ही यह ट्रायल रन था। लेकिन आजादी का जश्न मना रहे देशप्रेमियों ने इसका तालियों के बीच स्वागत किया। शंकरनगर चौक पर सड़कों पर मौजूद भीड़ के लिए आजादी के जश्न न में मेट्रो का दिखना सोने पर सुहागा जैसे साबित हुआ। आनेवाले दिनों में बर्डी से खापरी की तरह अब हिंगणा के लोकमान्य नगर से बर्डी का सफर भी लोगों को मिलनेवाला है।

नागपुर शहर की लोकल परीवहन व्यवस्था में इन दिनों सेकड़ों खामियां देखने मिलती है। किसी का किराया ज्यादा है, तो कोई नियमों से नहीं चलता है। ट्रैफिक इतना की सुबह शाम लोगों को जाम में फंसकर समय बर्बाद करना पड़ रहा है। ऐसे में सरकार ने नागपुर का लोकल परिवहन व्यवस्था को सुधारने के लिए मेट्रो रेल चलाने का सपना देखा। सड़कों के बीचों-बीच कुछ मीटर की उंचाई पर ट्रैफिक व सिग्नलों से आजाद मेट्रो चलाकर हर किसी का समय व पैसा बचाने का लक्ष्य रखा। इस दिशा में 3 साल पहले काम भी शुरू हुआ। गत 6 माह पहले ही मेट्रो ने खापरी से बर्डी का टिकट काटा। लेकिन अभी बर्डी से ऑटोमोटिव चौक, हिंगणा व प्रतापनगर की राह बननी बाकी थी। लेकिन तेजी से काम को करते हुए अब रीच-3 अंतर्गत आनेवाले हिंगणा से बर्डी रूट को भी मेट्रो ने पूरा कर लिया है। हालांकि अभी यह यात्रियों के लिए शुरू नहीं हुआ है। लेकिन 15 अगस्त को पहली बार इस रूट पर बतौर ट्रायल रन के हिसाब से इसे चलाया गया। 15 अगस्त को शहर में आजादी का जमकर जश्न मनाया जाता है।

झंडे लहराते लोग सड़कों पर इकठ्टा होते हैं। गुरुवार को भी कुछ इसी तरह का माहौल था। ऐसे में सड़कों के बीचोबीच से मेट्रो को बर्डी तक व बर्डी से अंबाझरी तक चलाया गया। पहली बार अपनी सेक्शन में मेट्रो को चलते देख हर कोई उत्साह में था। कोई फोटो खींच रहा था तो कोई वीडियो बना रहा था। भीड़ जहां तालियों से इसका स्वागत कर रही थी, वहीं युवा शोर मचाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे। मेट्रो के एम डी बृजेश दीक्षित भी इस वक्त मेट्रो में बैठे थे। सुबह 9.15 बजे मेट्रो बर्डी तक पहुंची, यहां से वापस अंबाझरी गई। सफल निरीक्षण के बाद जल्दी इस रूट पर मेट्रो को चलाने की उम्मीद की जा सकती है।

शंकरनगर चौक पर ठिठकी

नागपुर के वेस्ट हाइकोर्ट रोड़ पर आजादी का जशन काफी उत्साह से मनाया जाता है। ठीक इसी उत्साह को बनाये रखने के लिए मेट्रो को कुछ सेकंड के लिए शंकरनगर चौक में रोका गया था। जिससे सबके लिए यह आकर्षण का केन्द्र बन गई थी। 

कमेंट करें
ihIJ4