खनिज विभाग ने दबिश देकर जब्त की 741 घन मीटर रेत

Mineral resources department seized 741 cubic meters of sand
खनिज विभाग ने दबिश देकर जब्त की 741 घन मीटर रेत
खनिज विभाग ने दबिश देकर जब्त की 741 घन मीटर रेत

डिजिटल डेस्क, कटनी। मानसून सीजन में नदियों से रेत अवैध उत्खनन पर रोक को लेकर रेत माफिया ने  एडवांस तैयारी शुरु कर दी है। इसके लिए दिन-रात रेत निकालकर रेत का अवैध भण्डारण करने में लगे हैं, ताकि बरसात के समय जब चारों तरफ रेत की किल्लत हो, तो वे इसे मंहगे दामों में बेच सकें। बुधवार को तहसील विजयराघवगढ़ में खनिज विभाग ने बड़ी कार्यवाही करते हुए दो जगहों से 741 घन मीटर रेत जब्त की। इस मामले में भू-स्वामी की पतासाजी की जा रही है। भूमि मालिक का पता चलने के बाद आगे की कार्यवाही खनिज विभाग करेगी।

दो जगहों पर भण्डारण
ग्राम गुड़ेहा गांव के दो जगहों पर रेत का अवैध भण्डारण किया गया था। खनिज विभाग निरीक्षक अशोक मिश्रा के साथ गांव के सरपंच और सचिव भी कार्यवाही में शामिल रहे। विभाग के अधिकारी आस-पास भी पूछताछ किए। इसके बाद भी उन्हें किसी तरह से सफलता हासिल नहीं लगी। दोपहर होने के कारण यहां पर कोई मजदूर नहीं रहा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिस हिसाब से यहां पर रेत रखा गया था। इसके पीछे किसी बड़े माफिया के होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

पहले से करते हैं तैयारी
बरसात के सीजन में भी रेत का अवैध कारोबार धड़ल्ले से किया जा सके। जिसके लिए गर्मी के समय रेत का अवैध खनन करने वाले गिरोह इस कार्य में पूरी तरह से जुट जाते हैं। मानसून सीजन में शासन नदियों में रेत के अवैध उत्खनन पर पूरी तरह से रोक लगा देता है। इसे देखते  हुए ट्रेक्टर-ट्रालियों से रेत का अवैध परिवहन करते हुए उसे गुपचुप तरीके से उस जगह पर रखने का काम माफिया करते हैं।जिस जगह पर अफसरों की नजर कम होती है।

प्रशासन का खास फोकस
चुनाव कार्य के दौरान भी प्रशासन का खास फोकस रेत के अवैध कारोबार पर रहा। आचार संहिता के पहले कलेक्टर डॉ. पंकज जैन स्वयं ही कुछ खदानों में दबिश दिए। वहीं खनिज विभाग को दुरुस्त रहने के निर्देश दिए। एक पखवाड़े के अंदर यह तीसरी कार्यवाही है। जब अवैध तरीके से रेत पर खनिज विभाग ने कार्यवाही की हो।
 

Created On :   30 May 2019 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story