दैनिक भास्कर हिंदी: निर्माणाधीन कुआं में नहाने के दौरान डूबने से पांचवी कक्षा के छात्र की मौत, एक गंभीर

July 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। हर्रई की ग्राम पंचायत खमतरा के लेंडिया टोला स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल कैम्पस में उस समय चीख-पुकार मच गई, जब निर्माणाधीन कुआं के लगभग दस फीट गहरे गड्ढे में गुरुवार की  शाम नहा रहे छात्रों में से एक बच्चे की पानी में डूबने से मौत हो गई। वहीं दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है। जिसे प्राथमिक इलाज के बाद नरसिंहपुर अस्पताल रेफर किया गया है। छात्र कक्षा पांचवी में पढ़ता था और अपने साथियों के साथ नहा रहा था। टीआई मुकेश खम्परिया ने बताया कि लेंडिया टोला स्थित शासकीय प्राथमिक शाला में पांचवीं कक्षा में अध्ययनरत जय पिता संतोष कुमार (11) और जमुनाप्रसाद पिता रामकुमार (11) गुरुवार शाम स्कूल परिसर में निर्माणाधीन कुआं के दस फीट गहरे गड्ढे में भरे पानी में नहाते वक्त डूब गए। दोनों छात्रों को आसपास के लोगों ने गड्ढे से बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। यहां चिकित्सकों ने जय कुमार को मृत घोषित कर दिया। वहीं जमुनाप्रसाद की हालत गंभीर बनी हुई है। जिसे प्राथमिक इलाज के बाद नरसिंहपुर रेफर किया गया है।

बच्चों की चीख सुनकर आए ग्रामीण

स्कूल छूटने के बाद छात्र इस निर्माणाधीन कुएं के गड्ढे में जमा बारिश के पानी में नहा रहे थे। इस दौरान जय और जमुनाप्रसाद नहा रहे थे और कुछ बच्चे बाहर थे। दोनों को डूबता देख अन्य बच्चों ने मदद के लिए लोगों को आवाज लगाई। स्कूल से लगे घरों से लोग मौके पर पहुंचे और बच्चों को बाहर निकाला। तब तक एक बच्चा दम तोड़ चुका था। वहीं दूसरे की हालत गंभीर बताई जा रही है।

सालों से अधूरा पड़ा है कुएं का निर्माण 

स्कूल कैम्पस में पंचायत द्वारा सालों पहले कुआं का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, जो आज भी अधूरा है। इस लापरवाही की वजह से गुरुवार को एक छात्र की जान चली गई। वहीं दूसरे की हालत गंभीर बनी हुई है। निर्माणाधीन कुएं के आसपास फेंसिंग लगाने स्कूल के शिक्षक श्रीलाल डेहरिया ने पंचायत पदाधिकारियों से कहा था लेकिन तकनीकि स्वीकृति न मिलने से फेंसिंग नहीं की जा सकी थी।