महाराष्ट्र के इस गांव में नाबालिग नहीं कर सकेंगे मोबाइल का इस्तेमाल, नहीं तो लगेगा फाइन

Minors will not be able to use mobile in this village of Maharashtra, tell these big reasons
महाराष्ट्र के इस गांव में नाबालिग नहीं कर सकेंगे मोबाइल का इस्तेमाल, नहीं तो लगेगा फाइन
अजब फैसला महाराष्ट्र के इस गांव में नाबालिग नहीं कर सकेंगे मोबाइल का इस्तेमाल, नहीं तो लगेगा फाइन

डिजिटल डेस्क, यवतमाल, हरिप्रसाद विश्वकर्मा। बच्चों में मोबाइल का एडिक्शन बढ़ता ही जा रहा है और परिजन भी बच्चों की जिद के आगे मजबूर से नजर आते हैं, लेकिन महाराष्ट्र के बांसी गांव में कुछ ऐसा हुआ, जो किसी ने सोचा न होगा। ग्राम पंचायत ने बच्चों के मोबाइल इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध ही लगा दिया है। इसके साथ ही सख्त हिदायत दी गई है कि यदी नाबालिगों के हाथ में मोबाइल दिखा, तो खामियाजा परिवारवालों को जुर्माना चुकाकर भरना पड़ सकता है। 

5 tips to keep kids away from mobile | बच्चों को मोबाइल से दूर रखने के लिए  आजमाएं ये 5 टिप्स

ग्राम पंचायत अपने अनोखे फैसले के कारण चर्चा में बनी है। ग्राम पंचायत ने 11 नवंबर को ग्रामसभा का आयोजन कर नाबालिगों के मोबाइल इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी। 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चे मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकते। सभा में गांव के अध्यापकों, ग्रामीणों और अभिभावकों के साथ सरपंच की दो घंटे तक बैठक हुई। जिसमें कहा गया कि ऑनलाइन क्लासेस शुरू नहीं होने के बावजूद बच्चे दिन-रात मोबाइल से चिपके रहते हैं। यह लत बच्चों का भविष्य बर्बाद कर रही है। सरपंच गजानन टाले ने कहा कि ग्रामीणों की मांग पर बच्चों का भविष्य सुधारने के लिए यह निर्णय लिया गया है। इसके खिलाफ बच्चे मोबाइल का उपयोग करेंगे, तो देना होगा जुर्माना और मकानों का टैक्स भी बढ़ा देंगे।  

How to keep your child away from mobile - बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के  तरीके

मोबाइल की लत में बच्चों को खाने-पीने की भी सुध नहीं  

सरपंच गजानन टाले ने कहा कि सबसे पहले गांव की जिला परिषद स्कूल के अध्यापक उनके पास आए थे, जिसमें उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में बच्चे स्कूल नहीं आ पा रहे थे, इसलिए ऑनलाइन कक्षा ली जा रही थी। उसी समय से मोबाइल की लत बच्चों को लग गई है। बच्चे मोबाइल से पढ़ाई करने की बजाय गेम खेल रहे हैं। साथ ही ऐसी चीजें भी देख रहे हैं जो उन्हें नहीं देखनी चाहिए। मोबाइल की लत में खाने-पीने की सुध नहीं रहती। पढ़ाई नहीं करते और घर के काम भी न के बराबर करते हैं।   

बच्चों के दिमाग़ पर मोबाइल का दुष्प्रभाव (7 Harmful Effects Of Mobile On  Children)

मानसिकता बिगड़ रही 

ग्राम पंचायत की सभा में बताया गया कि कक्षा 4थीं और 5वीं के बच्चों के बारे में सर्वाधिक शिकायतें हैं। बच्चों की मानसिकता मोबाइल के कारण बिगड़ती जा रही है। 

पैरेंट्स कैसे चुनें बच्चों के लिए सही स्कूल? Nursery में एडमिशन कराने से  पहले जान लें ये जरूरी बातें – News18 हिंदी

शिक्षकों ने बताया मोबाइल के लिए रोते हैं बच्चे

अध्यापकों ने बताया था कि कोरोना के बाद ऑनलाइन पढ़ाई नहीं होने के बावजूद बच्चे मोबाइल से चिपके रहते हैं। माेबाइल के लिए रोते हैं । पढ़ाई में वे पिछड़ते जा रहे हैं, जिससे यह विषय सरपंच तक पहुंचा। इस गांव की जनसंख्या 3 हजार है, जिसमें विद्यार्थियों की संख्या 350 से 400 है। गांव में एक हाईस्कूल, 2 जिला परिषद की प्राथमिक स्कूलें हैं। यहां पढ़नेवाले बच्चे कोरोना के पहले पढ़ाई में अच्छे नंबर लाते थे, लेकिन अब वे पिछड़ गए हैं। इस ग्रामसभा की अध्यक्षता गांव के युवा सरपंच गजानन टाले ने की। 

गजानन टाले ने बताया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे अब मोबाइल का उपयोग नहीं कर पाएंगे। यदि कोई बच्चा मोबाइल का उपयोग करता है जुर्माना लगाया जाएगा।  मकान टैक्स बढ़ाया जाएगा। बच्चाें की काउंसिलिंग की जाएगी। 

Dr. Uday Bodhankar, Pediatrician - Ramdaspeth, Nagpur. | Drlogy

स्क्रीन टाइम की ललक भी खराब 

नागपुर के जानेमाने बाल रोग डॉक्टर उदय बोधनकर ने कहा कि बच्चे जितनी फिजिकल एक्टिविटी करेंगे, उतनी ही स्क्रीन टाइम की ललक कम होगी। अच्छा है कि बच्चों को खेलने के लिए मोटिवेट करना चाहिए। उन्हें स्पोर्ट्स, आउटडोर, ट्रैकिंग, डांस, सिंगिंग और दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए कहना चाहिए। जब आस-पास बाहर जाएं, तब मोबाइल न ले जाएं, अगर ले गए तो ऑफलाइन मोड पर रखें। बच्चों को पढ़ने के लिए फिजिकल बुक्स देनी चाहिए।

Children are reaching the schools with mobiles | मम्मी-पापा से छुपाकर मोबाइल  लेकर बच्चे पहुंच रहे स्कूल, आप भी चेक करें बैग | Patrika News

समझने वाली बात

एक अध्ययन में पाया गया कि स्क्रीन टाइम के उपयोग से डोपमीन का स्राव उसी तरह होता है, जैसे कोकीन जैसी दवाएं मस्तिष्क को प्रभावित करती हैं, हालांकि इनका असर ड्रग्ज जैसा भी खतरनाक नहीं होगा। ब्रेन में इन चेंज से पढ़ाई में ध्यान न लगना, याद रखने में कठिनाई, सोचने, पढ़ने और गहरे स्तर पर लिखने की क्षमता में भी खासा परिवर्तन हो सकता है।

Children Have Smartphone Addiction These Ways To Overcome | क्या आपके बच्चों  को भी है मोबाइल की लत? जानें क्या कहती है एक्सपर्ट की राय

एक पहलू यह भी

देखा जाए तो मोबाइल से बच्चों को जानकारी भी मिलती है, बच्चे यूट्यूब और गूगल की मदद से कई तरह की जानकारी जुटा लेते हैं, ऐसे में इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि बच्चों के हाथ कोई गलत बात न लग जाए, बच्चे अडल्ट कंटेंट तो नहीं देख रहे हैं, परिजन को इस बात की जानकारी भी रखनी जरूरी है। समय समय पर बच्चों का मोबाइल चेक करते रहना जरूरी 

 

Created On :   15 Nov 2022 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story