पुणे हवाई अड्डे से जनवरी 2021 से अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक देश भर में भेजी गई!

More than 100 million vaccine doses have been dispatched across the country since January 2021 from Pune airport!
पुणे हवाई अड्डे से जनवरी 2021 से अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक देश भर में भेजी गई!
पुणे हवाई अड्डे से जनवरी 2021 से अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक देश भर में भेजी गई!

डिजिटल डेस्क | नागरिक उड्डयन मंत्रालय पुणे हवाई अड्डे से जनवरी 2021 से अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन खुराक देश भर में भेजी गई| सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को देश भर में पहुंचाने के लिए पुणे हवाई अड्डा एक मुख्य केंद्र के रूप में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। 12जनवरी 2021से लेकर 27मई 2021तक वैक्सीन के करीब 9052बॉक्स (करीब 2,89,465किलो वजन) जिनमें 10करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन की खुराक थी, देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग एयरलाइन्स के जरिए पुणे हवाई अड्डे से भेजी जा चुकी हैं। दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, गोवा, जयपुर, पोर्ट ब्लेयर, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, लखनऊ, चंडीगढ़, लेह, करनाल, हैदराबाद, गुवाहाटी, रांची, जम्मू, कोचि, देहरादून, श्रीनगर और त्रिवेंद्रम जैसे शहरों तक पुणे से वैक्सीन पहुंचाई गई है।

देश भर के हवाई अड्डे दूर-दूर तक कोविड वैक्सीन और जरूरी मेडिकल सामाग्री की सुगम सप्लाई सुनिश्चित करने में अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और सभी हितधारकों सहित पुणे हवाई अड्डे की पूरी टीम कोविशील्ड वैक्सीन को बिना रुकावट भेजने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आईक्लास, सीआईएसएफ, सीरम इंस्टीट्यूट, एयरलाइंस और भारतीय वायुसेना की एक समर्पित टीम है, जो पुणे हवाई अड्डे से टीके ले जाने वाली उड़ानों के बीच समन्वय बिठाती है और प्राथमिकता के आधार पर यहां से डिलीवरी की उड़ान सुनिश्चित करती है। पुणे हवाईअड्डा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीकों का परिवहन भी करता रहा है। फरवरी 2021में चार्टर्ड फ्लाइट द्वारा कोविड वैक्सीन की लगभग 2,16,000खुराक (570किग्रा) को पुणे हवाई अड्डे से सूरीनाम, सेंट किट्स, सेंट विंसेंट और ग्रेनाडाइन्स, एंटीगा और बारबुडा और सेंट लूसिया जैसी जगहों पर भी भेजा गया है।

लगभग 161पीस (3670किलोग्राम) पीवीसी वैक्सीन को कोलकाता ले जाया गया और पुणे हवाई अड्डे से दिल्ली कोविड-19परीक्षण किट भी ले जाई गईं। इसके अलावा पुणे हवाई अड्डा यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के निर्देशों के अनुसार सभी कोविड-19संबंधित दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन कर रहा है। हवाई अड्डे के कर्मचारी सभी यात्रियों, हितधारकों, आगंतुकों और कर्मचारियों आदि से लगातार अनुरोध करते हैं कि वे हमेशा कोविड-19उचित व्यवहार का पालन करें और भीड़ को कम करने के लिए नियमित समय अंतराल रखें। यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19के उचित व्यवहार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हवाईअड्डा टर्मिनल पर कई इलेक्ट्रॉनिक और स्थायी डिस्प्ले के माध्यम से निर्देश भी प्रदर्शित कर रहा है। पुणे हवाई अड्डे ने सभी सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार, भारतीय वायु सेना, पुणे नगर निगम और पुणे के विभिन्न अस्पतालों के सहयोग और समर्थन में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और अन्य हितधारकों के कर्मचारियों के लिए कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया है।

Created On :   4 Jun 2021 9:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story