2 माह में मिले 2 लाख से ज्यादा बुखार पीडि़त, चिकनगुनिया ने भी दी दस्तक

More than 2 lakh fever victims found in 2 months, Chikungunya also knocked
2 माह में मिले 2 लाख से ज्यादा बुखार पीडि़त, चिकनगुनिया ने भी दी दस्तक
मौसमी व मच्छर जनित बीमारियों का दंश झेल रहा शहर, अभी 1 माह और रह सकता है इन बीमारियों का प्रभाव 2 माह में मिले 2 लाख से ज्यादा बुखार पीडि़त, चिकनगुनिया ने भी दी दस्तक

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर में पिछले 2 माह से मौसमी बीमारियाँ कहर ढा रही हैं। मानसून सीजन के दौरान सबसे ज्यादा लोग बुखार से पीडि़त हुए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा मामले डेंगू बुखार के हैं।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराए गए सर्वे में बड़ी संख्या में बुखार पीडि़त मिल रहे हैं, हालांकि राहत की बात यह है कि मलेरिया के मामले न के बराबर हैं। सबसे बुरी स्थिति डेंगू की है। सरकारी रिकॉर्ड में पीडि़तों का आँकड़ा 600 के करीब पहुँच रहा है, इधर दबे पाँव चिकनगुनिया की आहट भी हो गई है। पिछले कुछ दिनों में चिकनगुनिया के मरीज भी बढ़े हैं, हालाँकि जिला मलेरिया विभाग के आँकड़ों में 67 लोग इस बुखार से पीडि़त हैं। मौसमी बीमारियों की चपेट में न सिर्फ बड़े, बल्कि बच्चे भी हैं। पिछले दो माह में ही ओपीडी में बच्चों की संख्या दोगुनी हो गई है।   बच्चों में सबसे ज्यादा वायरल फीवर और फ्लू के मामले हैं। बड़ी संख्या में बच्चे भी डेंगू की चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा पीलिया, सर्दी-खाँसी, उल्टी-दस्त, साँस लेने में तकलीफ जैसे मामले भी देखे जा रहे हैं। 6 माह से 14 वर्ष की उम्र के बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। बता दें कि जिला मलेरिया विभाग को अब तक सर्वे में 2 लाख से ज्यादा बुखार पीडि़त मिले हैं।
कोरोना का एक नया मरीज मिला
जिले में बीते चौबीस घण्टे के दौरान 5152 सैम्पल की जाँच में कोरोना का एक नया मरीज मिला है। वहीं एक भी मौत प्रशासनिक रिकॉर्ड में नहीं हुई है। जिले में अब तक 675 व्यक्तियों ने कोरोना से जान गँवाई है। स्वस्थ होने पर किसी भी व्यक्ति को डिस्चार्ज नहीं किया गया। वर्तमान में रिकवरी रेट 98.64 प्रतिशत के करीब हो गया है। कोरोना के एक्टिव केस अब 13 हो गये हैं।

Created On :   27 Sep 2021 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story