अब स्टेशन के आउटर पर भी निगहबानी, जल्दी ही लगेंगे 30 से ज्यादा कैमरे

More than 30 cameras will install on outer of Nagpur railway station
अब स्टेशन के आउटर पर भी निगहबानी, जल्दी ही लगेंगे 30 से ज्यादा कैमरे
अब स्टेशन के आउटर पर भी निगहबानी, जल्दी ही लगेंगे 30 से ज्यादा कैमरे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन पर वर्तमान स्थिति में हाइटेक कैमरे लगे हैं। ठीक इसी तरह जल्द ही स्टेशन के आउटर पर भी कैमरे लगेंगे। 30 से अधिक कैमरे यहां लगाने पर न केवल अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी, बल्कि अवैध वेन्डर से लेकर पॉकेटमारों पर भी इनकी नजर रहेगी। ऐसे में सुरक्षा पुख्ता रहेगी।

नागपुर रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे जोन के महत्वपूर्ण स्टेशनों में शामिल है। यहां रोजाना एक सौ से अधिक गाड़ियां आना-जाना करती है। जिस पर प्रति दिन 30 हजार से ज्यादा यात्री निर्भर रहते हैं। बहुत ज्यादा भीड़ के कारण यहां पर अपराधिक गतिविधियां बनी रहती है। जिन्हें केवल गश्त लगाकर पकड़ना रेलवे सुरक्षा बल  या रेलवे पुलिस के बस में नहीं है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इंटिग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के माध्यम से नागपुर स्टेशन पर गत वर्ष ही 230 हाइटेक कैमरे लगाये गये हैं। जो कि, स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखते हैं। आरपीएफ थाने में बने कंट्रोल रूम में बैठे, सिपाही इन कैमरों की मदद से स्टेशन पर होनेवाली गतिविधियों पर बारिकी से नजर रखने से आये दिन चोरी के आरोपी चोरी करते ही एक घंटे के भीतर ही स्टेशन परिसर में पकड़ में आ जाते हैं।

कैमरों की पैनी नजरों का डर अब स्टेशन पर आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर देखने मिला है, जिसके कारण ग्रीष्म में भी यहां चोरियों पर ब्रेक लगा है। लेकिन अब भी स्टेशन का आउटर कैमरों की पकड से अछूता है, जिसका फायदा न केवल अपराधी बल्कि अवैध वेन्डर भी उठाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए 30 नये कैमरों की मांग की गई है। जिन्हें आउटर पर संवेदनशील जगहों पर लगाया जानेवाला है। ऐसे में आउटर पर कई बार धीमी रफ्तार से आ रही गाड़ियों में पॉकेटमारी, मोबाइल चोरी होती है। वहीं कई अवैध वेन्डर यहीं से गाड़ी में चढ़ते उतरते हैं। ऐसे में यह गतिविधियां आउटर पर लगे कैमरों में कैद हो जाएगी। जिससे की आने वाले समय में इन पर पूरी तरह से लगाम लगाया जा सकेगा। यही नहीं हाई अलर्ट जैसी स्थितियों में भी आउटर पर लगे कैमरे पुलिस के लिए मददगार साबित होंगे।

Created On :   4 May 2019 11:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story