रेलवे में नौकरी का झांसा देकर मां-बेटी ने की लाखों की ठगी

Mother and daughter done fraud on the name of job in railway
रेलवे में नौकरी का झांसा देकर मां-बेटी ने की लाखों की ठगी
रेलवे में नौकरी का झांसा देकर मां-बेटी ने की लाखों की ठगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे में नौकरी लगाने का झांसा देकर मां-बेटी द्वारा एक जवान के साथ लाखों की धोखाधड़ी करने का मामला उजागर हुआ है। मां-बेटी समेत तीन लोगों के खिलाफ शनिवार को एमआईडीसी थाने में प्रकरण दर्ज किया गया। सीआरपीएफ का सेवानिवृत्त जवान दीक्षा ले-आउट निवासी वसंत बावणे (59) और लक्ष्मण शेलके साथ में सुरक्षा गार्ड की नौकरी करते हैं।  लक्ष्मण ने वसंत को बताया था कि, उसके पहचान की अर्चना मेहता और उसकी बेटी गुड्डी मेहता सरकारी नौकरी लगाने का काम करती हैं, लेकिन इसके बदले में वह रुपए लेती हैं। वसंत का बेटा शिक्षित है, लेकिन उसे नौकरी नहीं है। वसंत ने सोचा कि, रुपए देकर बेटे को नौकरी मिलती है, तो उसका भविष्य संवर जाएगा। वह लक्ष्मण के झांसे में आ गया और अर्चना और गुड्डी से मिलने के लिए तैयार हो गया। अंबाझरी थाना क्षेत्र के घाटे रेस्टॉरेंट में उनकी बैठक हुई। पहली बार वसंत अर्चना और गुड्डी से मिला। इस दौरान गुड्डी ने वसंता को बताया कि, रेलवे में टीसी के पद वह नौकरी लगा सकती है, लेकिन बदले में 5 लाख रुपए लगेंगे। वसंत रुपए देने के लिए तैयार हो गया। बेटे की नौकरी का सवाल होने से वसंत ने रिश्तेदार से दो लाख रुपए उधार लिए। सोना गिरवी रखा। इस प्रकार वसंत ने पांच लाख रुपए का इंतजाम कर लिया। लक्ष्मण के घर में ही पांच लाख की रकम अर्चना और गुड्डी के सुपुर्द की गई। शातिर दिमाग मेहता मां-बेटी ने वसंत को रेलवे का फर्जी नियुक्ति पत्र दे दिया। जब वसंत का बेटा नियुक्ति पत्र लेकर नौकरी ज्वाइन करने गया, तब मां-बेटी के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। यह वाकया 6 से 31 जुलाई-2019 के बीच का है। वसंत ने मां-बेटी से रुपए वापस मांगे तो दोनों टालमटोल करने लगीं। मामला थाने पहुंचा। करीब एक वर्ष तक मामले की जांच पड़ताल के बाद शनिवार को लक्ष्मण, अर्चना और गुड्डी के खिलाफ उप-निरीक्षक मदनकर ने प्रकरण दर्ज किया। जांच जारी है। 

मोटरसाइकिल बेचने के नाम पर धोखाधड़ी

उधर एमआईडीसी क्षेत्र में रहने वाले एक व्यक्ति को ओएलएक्स पर मोटरसाइकिल बेचने का झांसा देकर आरोपी ने ठग लिया। आरोपी ने मोटरसाइकिल कूरियर से भेजने के नाम पर 18 हजार के जगह 39 हजार रुपए पीड़ित से ऐंठ लिए। पीड़ित को जब यकीन हो गया कि, उसके साथ धोखाधड़ी हुई है, तब उसने एमआईडीसी थाने में शिकायत की। पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पांडुरंग नगर, वैशाली नगर, एमआईडीसी नागपुर निवासी चेतन अशोकरराव वानखेड़े ने एमआईडीसी थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। चेतन ने पुलिस को बताया कि, वह 17 मार्च-2020 को मोबाइल पर सेकंड हैंड मोटरसाइकिल के लिए ओएलएक्स पर सर्च कर रहा था। इस दौरान उसे एक स्प्लेंडर मोटरसाइकिल क्र.-एम.एच.-14-जी.जेड.-1117 की फोटो दिखाई दी। फोटो के नीचे एक मोबाइल नंबर लिखा था। उस मोबाइल नंबर पर संपर्क करने पर मोबाइल नंबर धारक ने 20,000 रुपए में मोटरसाइकिल बेचने की बात कही। भाव कम करने के लिए कहा, तो आरोपी 18 हजार रुपए में मोटरसाइकिल बेचने को तैयार हो गया। चेतन उसके बहकावे में आ गया। चेतन से आरोपी ने कहा कि, मोटरसाइकिल कहां भेजना या दिखाना है, तो चेतन उसे मोटरसाइकिल अपने मूल गांव गावलगांव (बु.), अंजनगाव सुर्जी, जिला अमरावती का पता दिया। 17 से 18 मार्च के बीच आरोपी ने चेतन से अलग-अलग तीन मोबाइल नंबरों से बातचीत की। चेतन से आरोपी ने कहा कि, वह मोटरसाइकिल कूरियर से भिजवा दे। आरोपी ने मुंबई से नागपुर आने वाले विमान से मोटरसाइकिल कूरियर करने की बात कही। पश्चात आरोपी ने मोटरसाइकिल छत्रपति शिवाजी महाराज एयरपोर्ट,  मुंबई से कूरियर करने की जानकारी दी तथा इसके चार्जेस बाद में बताने के बारे में कहा। उपरांत आरोपी ने चेतन को फोन करके कभी कूरियर की समस्या, तो कभी कुछ और बहाने कर चेतन से करीब 39,020 रुपए अपने बैंक खाते में जमा करवा लिए। बावजूद मोटरसाइकिल नहीं भेजने पर चेतन को धोखाधड़ी होने का एहसास हुआ, तब उसने एमआईडीसी थाने में शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात आरोपी पर धारा 420,34 सहधारा 66(क)(ड) के तहत मामला दर्ज कर लिया है। मामले की जांच कर रही है। 

गोंड़खैरी सर्कल के पारधी बड़ा में छाप-30 लाख महुआ शराब जब्त, 17 आरोपी गिरफ्तार

कलमेश्वर थाना अंतर्गत गोंड़खैरी गांव के पारधी बेड़ा में  शनिवार को नागपुर जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक राकेश ओला, अपर अधीक्षक मोनिका राऊत, उप-विभागीय पुलिस अधिकारी अशोक सम्बलकर, कलमेश्वर पुलिस निरीक्षक मारोती मुलुक के मार्गदर्शन में छापा मारकर मौके से 18 हजार 800 लीटर महुआ शराब, रसायन, सड़वा व अन्य सामग्री सहित कुल 30 लाख 93 हजार 700 रुपए का माल जब्त किया। मामले में लिप्त अंकुश भोसले, अंजना भोसले, लताबाई लक्ष्मण भोसले, मंगला राजू पवार, श्याम कन्हैयालाल पवार, सरस्वती अमर पवार, गुणवंती भोसले, किशोर बाजीराव भोसले, रमेश मारवाड़ी, अनुराधा पवार, राजेश पवार, शोभिता मारवाड़ी,  सुषमा मारवाड़ी,  गणेश पवार, पुरुषोत्तम पवार, रहिस्ता मारवाड़ी,  मालाबाई मारवाड़ी, सभी  गोंड़खैरी, पारधी बेड़ा निवासियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों के खिलाफ धारा 65 (फ),(ब),(क),(ई) महाराष्ट्र शराबबंदी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

पैसों के बंटवारे को लेकर युवक की हत्या का प्रयास

मामला बजाज नगर का है, जहां देर रात गुब्बारा बिक्री के पैसों के लेन-देन में युवक की चाकू घोंपकर हत्या का प्रयास किया गया। आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। मध्य प्रदेश के विदिशा जिले के ठर मंडला (वर्तमान में कस्तूरचंद पार्क मैदान, नागपुर) निवासी बीरू भगवान पुरी (20) कुछ दिन पहले अपने गांव के बुच्चा मोघिया, खोका और अन्य कुछ लोगोें के साथ नागपुर में आया है। यह लोग शहर के विविध चौराहों पर गुब्बारे की बिक्री कर रहे थे। गुब्बारे बेचने के बाद पी शराब : लॉकडाउन के चलते इन लोगों का गुब्बारे बिक्री का काम बंद था। पिछले दो दिन से लॉकडाउन के बीच लोगों का आवागमन बढ़ने पर शुक्रवार को यह लोग हिंगना में गुब्बारे बिक्री करने के लिए गए। वहां से लौटते समय बीरू, बुच्चा और खोका ने अंबाझरी तालाब के पास शराब पी। पश्चात शंकर नगर स्थित शहर बस स्थानक पर आए। वहां भी इन्होंने गुब्बारों की बिक्री की। उपरांत वहीं गुब्बारों की बिक्री से मिले रुपयों का बंटवारा करने लगे। बंटवारे को लेकर बीरू और खोका के बीच में जमकर विवाद हुआ। बुच्चा ने मध्यस्थता कर दोनों में सुलह कराने का प्रयास किया। तैश में आकर खोका ने कमर में छिपाकर रखा चाकू निकाला और बीरू पर हमला कर उसे जान से मारने का प्रयास किया। बीरू को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। बुच्चा की शिकायत पर खोका के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है। जांच जारी है।  

श्वान को बिस्कुट खिलाया तो नाराज पिता ने बेटी को पीटा

श्वान को बिस्कुट खिलाने पर पिता आगबबूला हो गया और बेटी की पिटाई कर दी। शनिवार को धंतोली थाने में आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया।  रामदासपेठ निवासी कोमल बालानी (29) नामक युवती है, जबकि दवा विक्रेता उसके पिता आरोपी सुरेश बालानी हैं। दर्ज शिकायत में कोमल ने बताया है कि, शुक्रवार की रात को जब वह श्वान को बिस्कुट खिला रही थी, तभी उसके पिता सुरेश वहां आ धमके और उन्होंने श्वान को बिस्कुट खिलाने पर गाली-गलौज कर उसकी पिटाई कर दी। कोमल  ने बताया कि, उसकी बहन और मां भई एनिमल प्रेमी हैं। करीब तीन साल से वह आवारा श्वानों की सेवा कर रही हैं। उन्हें भोजन देना, चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना आदि कार्य करती हैं। वह एक गैर सरकारी संगठन से भी जुड़ी हुई हैं, लेकिन पिता को यह पसंद नहीं है, वह हमेशा उन्हें अपमानित करते थे। पत्नी पर कई बार हाथ भी उठा चुके हंै। सभी को घर से निकाल देने की धमकी तक चुके हैं। गौरतलब है कि, जब कोमल आहत होकर थाने गई, तो पुलिस ने इसे घरेलू विवाद बताते हुए कार्रवाई करने से मना कर दिया। घटना का पता चलने पर श्रीराम सेना की महिला आघाड़ी प्रमुख करिश्मा गिलानी, शहर प्रमुख राजेश तलवलकर थाने पहुंचे। शनिवार को प्रकरण दर्ज कर लिया गया।

 

 

Created On :   17 May 2020 12:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story