भवानी माइंस को बचाने के लिए आंदोलन, भूख हड़ताल पर संगठन

Movement to save Bhavani mines,Organizations on hunger strike
भवानी माइंस को बचाने के लिए आंदोलन, भूख हड़ताल पर संगठन
भवानी माइंस को बचाने के लिए आंदोलन, भूख हड़ताल पर संगठन

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा/जुन्नारदेव। कोल इंडिया ने कोयलांचल की भवानी भूमिगत खदान को बंद करने का निर्णय फैसला लिया है। इस माइंस को बचाने के लिए वेकोलि के श्रमिक संगठनों ने अपने-अपने स्तर पर कोशिशें शुरू कर दी हैं। वेकोलि के चार प्रमुख संगठन इंटक, HMS, एटक और सीटू ने मिलकर संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति बनाकर क्रमिक अनशन के माध्यम से इसका विरोध शुरू कर दिया है। वहीं BMS अपने बैनर तले ही माइंस को बचाने के लिए आंदोलन की राह पर है। 

गौरतलब है कि भवानी माइंस को बंद होने से बचाने के लिए संयुक्त मोर्चा संघर्ष समिति के बैनर तले गुरूवार को माइंस परिसर में क्रमिक भूख हड़ताल की गई। इस अनशन के दौरान समिति के जितेंद्र पवार, विनोद गोनेकर, इशाक अली और विपुल बरूआ क्रमिक भूख हड़ताल पर बैठे। इंटक के भगवान दीन यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि भवानी माइंस को बंद होने से बचाने के लिए संघर्ष समिति ने आंदोलन का आगाज कर दिया है। शुक्रवार को कोल डिस्पेज बंद कर चक्काजाम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जब तक प्रबंधन माइंस को बंद करने का निर्णय वापस नहीं ले लेता।

भवानी माइंस को बचाने के लिए BMS प्रतिबद्ध है। इस माइंस का नियमित रूप से संचालन हो, यह BMS की मंशा है, लेकिन इसके बाद भी यदि प्रबंधन जबरन इस माइंस को बंद करने का प्रयास करता है तो BMS उग्र आंदोलन करेगी। भवानी माइंस परिसर में आयोजित गेट मीटिंग के दौरान वेकोलि सेफ्टी बोर्ड के सदस्य राकेश चतुर्वेदी ने ये बात कही। मीटिंग को BMS के पेंच कन्हान अध्यक्ष संजय सिंह ने भी संबोधित किया। इस मौके पर BMS के महामंत्री शिवदयाल बिंसदरे, जगतबंधु, निर्मला राहा, नारायण राव सराडकर, एजाज कुरैशी, अमर सिंह रघुवंशी, सिद्धनाथ यादव, अजय तिवारी, डालचंद पवार, बालचंद यादव सहित बड़ी संख्या में BMS के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

विधायक ने कोयला मंत्री को लिखा पत्र
जुन्नारदेव भवानी माइंस के संबंध में क्षेत्रीय विधायक नत्थन शाह कवरेती ने केंद्रीय कोयला मंत्री को पत्र लिखा है। उन्होंने माइंस के नियमित रूप से संचालन से होने वाले फायदे के बारे में पत्र के माध्यम से कोयला मंत्री को अवगत करवाया और माइंस को नियमित रूप से संचालित किए जाने की मांग की है। 

 

Created On :   1 Sep 2017 4:36 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story