अचानक हड़ताल पर गए एमएसएफ के जवान, लड़खड़ाई सुरक्षा व्यवस्था

MSF security personnel are on strike
अचानक हड़ताल पर गए एमएसएफ के जवान, लड़खड़ाई सुरक्षा व्यवस्था
अचानक हड़ताल पर गए एमएसएफ के जवान, लड़खड़ाई सुरक्षा व्यवस्था

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नियम के तहत वेतन न मिलने से परेशान सैंकड़ो सुरक्षाकर्मी हड़ताल पर चले गए हैं। जिसके कारण सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय औरअस्पताल (मेडिकल) और इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल (मेयो) में रात 10 बजे से सुरक्षाकर्मी अचानक से हड़ताल पर चले गए। महाराष्ट्र सुरक्षा बल (एमएसएफ) को करीब छह माह पहले ही जिम्मेदारी दी गई थी। हड़ताल का कारण वेतन सहित कई मांगें हैं जो काफी समय से पूरी नहीं की जा रही हैं, हालांकि सुरक्षाकर्मियों को हड़ताल पर जाने का अधिकार नहीं है।

अस्पतालों की सुरक्षा का जिम्मा

चिकित्सकों के साथ लगातार हो रहे अभद्र व्यवहार और मारपीट के कारण करीब 6 माह पहले ही मेयो-मेडिकल की सुरक्षा एमएसएफ के सुरक्षाकर्मियों को सौंपी गई थी। लेकिन रविवार की रात से अचानक से वह हड़ताल पर जाना आरंभ हो गए और इसके बाद सोमवार को सुबह और दोपहर की शिफ्ट में जब सुरक्षाकर्मी नहीं आए, तो मेयो-मेडिकल मे सामने सुरक्षा का संकट खड़ा हो गया। मेयो स्थित एमएसएफ के कार्यालय पर बैठकों का दौर चला और ध्यान में आया कि नागपुर में बैंक आदि करीब 4 जगह लगे सुरक्षाकर्मी भी हड़ताल पर चले गए। यह स्थिति अन्य विभागों की है, मांगों को लेकर आंदोलन की तैयारी की जा रही है।

क्या हैं मांगे ?

 

  • नियमानुसार वेतन मिले
  • ऑफिस मैंटेनेंस के नाम पर कटता है वेतन
  • स्थायी नहीं किया जा रहा
  • पश्चिम महाराष्ट्र सहित अन्य जगह से सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया
  • दो-ढाई माह में वापस भेजने का भरोसा दिलाया था

हड़ताल पर नहीं जा सकते

सुरक्षाकर्मियों के साथ 11 माह का करार है, इसमें स्पष्ट लिखा है कि वह हड़ताल पर नहीं जा सकते हैं और संगठन नहीं बना सकते हैं ना ही राजनीति में हिस्सा ले सकते हैं। मेडिकल में एमएसएफ आने के बाद यूनिटी सिक्योरिटी को सिर्फ हॉस्टल पर तैनात किया गया था लेकिन एमएसएफ के हड़ताल पर जाने के बाद यूनिटी सुरक्षाकर्मियों ने मेडिकल में सुरक्षा का मोर्चा संभाला। ठीक उसी तरह मेयो में मेस्को को यह जिम्मेदारी दी गई है।

क्या कहते हैं आंकड़े ?

मेयो- कुल जवान 66, ड्यूटी पर 8 इसमें वरिष्ठ अधिकारी, सुपरवाइजर औरनागपुर के सुरक्षाकर्मी हैं। फिलहाल 58 हड़ताल पर हैं। मेडिकल-सुपर- कुल सुरक्षा 72, ड्यूटी पर 4 इसमें वरिष्ठ अधिकारी सहित सुपरवाईजर शामिल हैं। 2 कर्मचारी पहले से छुट्टी पर हैं। इसके अलावा सप्ताहिक अवकाश के कारण करीब 8 जवान नहीं आए। उसकी स्थिति मंगलवार को स्पष्ट हो पाएगी। शहर में निजी संस्थानों में भी करीब 4 जगह एमएसएफ के जवान हैं वहां भी वह हड़ताल पर चले गए। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में भी तैनात एमएसएफ सुरक्षाकर्मी हड़ताल पर चले गए। विश्वविद्यालय के निजी सुरक्षा एजेंसी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

Created On :   19 Sep 2017 12:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story