comScore

‘खूबसूरत होगा नागपुर का हर छोर मम्मी-पापा सफाई करने लगे चारों ओर’

‘खूबसूरत होगा नागपुर का हर छोर मम्मी-पापा सफाई करने लगे चारों ओर’

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ‘खुबसूरत होगा नागपुर का हर छोर, क्योंकि मम्मी पापा जो मिल रहे हैं सफाई करने के लिए चारो ओर’, ‘आओ मिलकर सबको जगाएं, गंदगी को स्वच्छता से दूर भगाएं’, ‘कदम से कदम और हाथ में हाथ मिलाना है, नागपुर को सबसे श्रेष्ठ और सुंदर बनाना है’, ‘आई-बाबा सांगत्ये मी तुम्हाला, लागा तुम्ही नागपूर स्वच्छतेच्या कामाला’ ऐसे एक से बढ़कर एक घोषवाक्य बनाकर नागपुर शहर की शालाओं के विद्यार्थियों ने अपने कल्पकता और जागरूकता के परिचय का उदाहरण दिया। 

17 को मानव श्रृंखला तैयार करेंगे
मौका था नागपुर महानगरपालिका, शालेय शिक्षण विभाग और पुलिस यातायात विभाग की ओर से आयोजित ‘मम्मी पापा यू टू’ अभियान का। 13 से 19 जनवरी के दौरान चलाए जाने वाले अभियान के पहले दिन नागपुर शहर के विद्यार्थियों के लिए घोषवाक्य स्पर्धा ली गई थी। इसमें नागपुर महानगरपालिका संचालित शाला सहित कुल 926 शाला के एक लाख 15 हजार 536 विद्यार्थियों ने हिस्सा लेकर एक से बढ़कर एक सरल घोषवाक्य बनाए। इसी घोषवाक्य को लेकर शहर की सभी शालाओं के विद्यार्थी 17 जनवरी को सुबह 8.30 बजे मानव श्रृंखला तैयार करेंगे। घोषवाक्य की घोषणा देकर स्वच्छता विषय और यातायात नियम पालन करने संदर्भ में जनजागृती करेंगे। 

दो समूह में ली गई स्पर्धा
आयोजित घोषवाक्य स्पर्धा शाला स्तर पर 2 समूह में ली गई। पहला 4 से 8 और दूसरा 9 से 12 वर्ष की उम्र का आयु समूह शामिल था। स्पर्धा में प्रत्येक शाला का एक ‌उत्कृष्ट घोषवाक्य चुना गया। इसके बाद 30 केंद्र से केंद्र स्तर पर एक-एक केंद्र से एक, ऐसे 30 घोषवाक्य चयनित किए जाएंगे। इसमें से उत्कृष्ट तीन और 10 प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए घोषवाक्य का चयन मनपा स्तर पर किया जाएगा। घोषवाक्य स्पर्धा के लिए प्रथम 11 हजार रुपए, द्वितीय 5 हजार रुपए और तृतीय 3 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। एक-एक हजार रुपए के 10 प्रोत्साहन  पुरस्कार दिए जाएंगे।  
 

कमेंट करें
ps7E2