तय समय पर होंगे मनपा चुनाव, राज्यसभा उपचुनाव में मतदान कर सकेंगे निलंबित भाजपा विधायक

Municipal elections will be held on time, Suspended BJP MLAs will be able to vote in the Rajya Sabha by-election
तय समय पर होंगे मनपा चुनाव, राज्यसभा उपचुनाव में मतदान कर सकेंगे निलंबित भाजपा विधायक
महाराष्ट्र तय समय पर होंगे मनपा चुनाव, राज्यसभा उपचुनाव में मतदान कर सकेंगे निलंबित भाजपा विधायक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में मुंबई,नागपुर, अकोला,औरंगाबाद, समेत राज्य की 18 महानगरपालिकाओं और अन्य स्थानीय निकायों के चुनाव अगले साल तय समयफरवरी में होने की संभावना है।उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने स्थानीय निकायों के चुनावको लेकर इस तरह के संकेत दिए हैं। मंगलवार को उपमुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जल्द ही मनपा, नपा, जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव घोषित होंगे। उन्होंने कहा कि मनपा और जिला परिषद के चुनावों में पुराने और नए चेहरों को तालमेल के साथ उम्मीदवारी का अवसर दिया जाएगा। राज्य में औरंगाबाद और नई मुंबईमनपा का कार्यकाल खत्म होने के चलतेप्रशासकों की नियुक्ति की गई है। जबकि मुंबई, नागपुर, अकोला, चंद्रपुर, नाशिक, पिंपरी चिंचवड, पुणे, सोलापुर, ठाणे व उल्हासनगर मनपा का कार्यकाल अगले साल खत्म हो जाएगा। इसलिए संभावना जताई जा रही है कि यदि कोरोना की स्थिति नियंत्रण में रही तो स्थानीय निकायों के चुनाव निश्चित समय पर हो जाएंगे।

राज्यसभा उपचुनाव में मतदान कर सकेंगे निलंबित भाजपा विधायक

आगामी चार अक्टूबर को होने वाले राज्यसभा के उपचुनाव के दौरान भाजपा के निलंबित 12 विधायकों के लिए विधानभवन परिसर के बाहर मतदान की व्यवस्था की जाएगी। केंद्रीय चुनाव आयोग ने इस बाबत संबंधित रिटर्निंग अधिकारी और विधानमंडल के प्रमुख सचिव द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। विधानसभा के मॉनसून सत्र के दौरान अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) आरक्षण के मुद्दे पर हंगामा करने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के 12 विधायकों को एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया था। इस वजह से निलंबित विधायकों के विधानमंडल परिसर में प्रवेश पर भी रोक है। चुनाव आयोग के अवर सचिव की ओर से भेजे गए जवाब में कहा गया है कि निलंबित विधायकों के लिए अलग पोलिंग पार्टी, बैलेट बॉक्स और पर्याप्त संख्या में बैलेट पेपर की व्यवस्था की जा सकती है। राजनीतिक दलों या उम्मीदवारों को इस पोलिंग स्टेशन पर अलग एजेंट तैनात करने की भी इजाजत दी जानी चाहिए। पोलिंग स्टेशन सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा। विधायक पहले मतदान कर लें तब भी यह चार बजे तक खुला रहेगा। मतदान खत्म होने के बाद पूरी सुरक्षा में बैलेट बाक्स मतगणना केंद्र पर ले जाया जाना चाहिए। मतगणना केंद्र में सभी बैलेट पेपर को मिलाने के बाद ही मतगणना की जानी चाहिए। 

ये विधायक हैं निलंबित 

बता दें कि संजय कुटे, आशीष शेलार, अभिमन्यु पवार, गिरीश महाजन, अतुल भातखलकर, पराग अलावणी, हरीष पिंपले, योगेश सागर, जय कुमार रावल, नारायण कुचे, राम सातपुते और बंटी भांगड़िया को निलंबित किया गया है।गौरतलब है कि कांग्रेस नेता राजीव सातव के निधन के कारण खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए चार अक्टूबर को उपचुनाव होने हैं। कांग्रेस ने रजनी पाटील और भाजपा ने संजय उपाध्याय को मैदान में उतारा है।   

 

 

Created On :   21 Sep 2021 4:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story