22 अवैध कॉलोनाइजरों के खिलाफ कोर्ट जाएगा नगर निगम

Municipality is going to court against the 22 illegal colonisers
22 अवैध कॉलोनाइजरों के खिलाफ कोर्ट जाएगा नगर निगम
22 अवैध कॉलोनाइजरों के खिलाफ कोर्ट जाएगा नगर निगम

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। अवैध कॉलोनाइजरों के विरुद्ध नगरनिगम ने अब कड़ा रुख अपनाते हुए, इनके विरुद्ध न्यायालय जाने की तैयारी कर ली है। इसके पहले नगर निगम ने 14 अवैध कॉलोनाइजरों के विरुद्ध संबंधित थाना क्षेत्रों में एफआईआर दर्ज कराई थी, लेकिन यहां पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने के बाद अब नगर निगम ऐसे कॉलोनाइजरों के विरुद्ध परिवाद दायर करने जा रही है। नगरनिगम की ओर से ऐसे 22 कॉलोनाइजरों के विरुद्ध न्यायालय में परिवाद दायर कराने की तैयारी कर ली गई है।

यह वहीं कॉलोनाइजर हैं, जिनके विरुद्ध नगरनिगम की ओर से पूर्व में सीमा क्षेत्र के अंतर्गत कुंडीपुरा, कोतवाली और धरमटेकड़ी चौकी में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। इसके बावजूद पुलिस की ओर से कार्रवाई नहीं होने की दशा में अब नगर निगम अधिवक्ता के माध्यम से सीधे कोर्ट की शरण में धारा 396 के तहत परिवाद दायर कर रहा है। इसके लिए नगर निगम की ओर से दस्तावेज एकत्र कर लिए गए है, जिसमें अलग-अलग कुल 9 जानकारियों की फाइल प्रत्येक कॉलोनाइजरों के विरुद्ध तैयार की है, जिसके जरिए परिवाद दायर की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इन दिनों भले ही अवैध कॉलोनियों के वैध करने की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन इसके साथ अवैध कॉलोनाइजरों पर कार्रवाई का सिलसिला भी नगर निगम ने शुरु कर दिया है।

यह है मामला
भूमि स्वामी द्वारा बिना डायवर्सन एवं बिना विकास की अनुमति कर छोटे-छोटे भूखंडों के विक्रय कर दिया गया है। इसके लिए पिछले तीन वर्षों से कॉलोनाइजरों के विरुद्ध तीन अलग-अलग शहरी क्षेत्र के थाने और चौकी में एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। इसके पूर्व 11 कॉलोनाइजरों पर एफआईआर दर्ज कराई गई थी, लेकिन कार्रवाई लंबित थी।

इस नियम के तहत कार्रवाई
नगरपालिक निगम ने कॉलोनाइजरों के विरूद्ध नगरपालिक निगम क्षेत्र अंतर्गत भूमि स्वामी द्वारा बिना डायवर्सन एवं बिना विकास की अनुमति लिए छोटे-छोटे भूखंडों का विक्रय और अवैध कॉलोनी का निर्माण किया गया है। इस कृत्य को मप्र नगरपालिक निगम (कॉलोनाइजर का रजिस्ट्रकरण निर्बंधन तथा शर्ते) नियम 1998 का उल्लंघन बताते हुए इसे अपराध की श्रेणी में बताया है।

अब तक कई बार हो चुके पत्र व्यवहार
नगरनिगम के दस्तावेजों के अनुसार इसके पूर्व 11 कॉलोनाइजरों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं होने पर नगर निगम आयुक्त की ओर से पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा गया था।  इसके बाद पुलिस ने भी कार्रवाई करते हुए नियमों को देखा था।

इनका कहना है
22 अवैध कॉलोनाइजरों के विरुद्ध हम कोर्ट जाकर सीधे परिवाद दायर कर रहे हैं। इसके पूर्व एफआईआर हो चुकी है, लेकिन कार्रवाई लंबित होने से अब सीधे परिवाद दायर किया जा रहा है।
इच्छित गढ़पाले, आयुक्त नगरनिगम

 

Created On :   14 Aug 2018 7:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story