दैनिक भास्कर हिंदी: अजमेर से नक्सली समेत 17 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया

March 17th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अजमेर में स्थानीय पुलिस की मदद से शहर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। नक्सली समेत 17 लोगों को हिरासत में लेकर नागपुर लाया गया है। जिसमें आठ लोगों के खिलाफ गंभीर प्रकरण दर्ज हैं। इनमें से कुछ लोगों का संबंध गड़चिरोली जिले में नक्सली गतिविधियों में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से रहा है। इससे एटीएस के भी कान खडे़ हुए है। 

नौशाद मकोका का आरोपी है। उसके खिलाफ गंभीर प्रकरण दर्ज हैं। पांचपांवली पुलिस को गुप्त जानकारी मिली थी कि कुख्यात बदमाश इरफान के साथ नौशाद अजमेर गया हुआ है। लिहाजा का लोकेशन खंगालते हुए पुलिस नौशाद की तलाश में करीब सप्ताह भर पहले अजमेर पहुंच गई। अजेमर शरीफ धार्मिक स्थल होने से लाखों की भीड़ में उसे तलाशना पुलिस के लिए मुश्किल हो गया था, जिसके चलते स्थानीय पुलिस की मदद से वहा पर सर्च ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान इरफान और नौशाद तो पुलिस के हाथ नहीं लगा, लेकिन बड़ी संख्या में अन्य अपराधी वहा पर डेरा जमाए हुए थे। जो की पुलिस उनके पीछे होने की भनक लगते ही वहां से भाग निकले थे।

पुलिस ने पीछा कर 17 लोगों को हिरासत में लिया है। उन्हें नागपुर ,पांचपांवली थाने में लाया गया है। हिरासत में लिए गए लोगों के साथ कुख्यात नक्सली नरेंद्र कौरती भी पुलिस के हाथ लगा है। नरेंद्र नक्सली गतिविधियों में लिप्त रहा है। गड़चिरोली जिले में उसके खिलाफ काफी गंभीर प्रकरण दर्ज होने का पता चला है। इससे एटीएस की भी कान खडे़ हुए हैं। सोमवार को एटीएस उनसे विस्तृत पूछताछ करने वाली है। 

17 में से 9 का अपराधिक रिकार्ड नहीं
हिरासत में लिए गए 17 में से 9 लोगों का अपराधिक रिकार्ड नहीं है। बाकी अन्य गंभीर प्रकरणों में लिप्त रहे हैं। इनमें कुछ लोगों का नरेंद्र की तरह नक्सली कनेक्शन होने की संभावना जताई जा रही है। गडचिरोली पुलिस को भी कार्रवाई की जानकारी दी गई है। उनका अपराधिक रिकार्ड भी मंगाया गया है। मामले में चौंकाने वाला खुलासा होने की संभावना है। जांच जारी है।