दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक बंद, यात्रियों को अजनी के लिए दौड़ लगानी पड़ रही

January 9th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक  गुरुवार की सुबह से बंद कर दिया गया है। अगले 25 दिनों तक यहां वॉशेबल एप्रोन का काम चलनेवाला है। इस प्लेटफार्म पर चलनेवाली कई गाड़ियों को दूसरे प्लेटफार्म के साथ अजनी व इतवारी स्टेशन से चलाया जा रहा है। जिससे सुबह से ही यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कई यात्रियों की ट्रेनें अजनी स्टेशन पर आई लेकिन वह पहुंचे थे, नागपुर स्टेशन।

उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1 ब्रिटिशकालीन है। यहां तब से गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। मरम्मत के बगैर साल दर साल इस पर गाड़ियों की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन अब इसे मरम्मत की दरकार पड़ रही है। गत दो वर्षों में इस लाइन पर कई बार हादसे के हालात सामने आये थे। रेल प्रशासन ने इसे बंद कर मरम्मत की कोशिश भी की थी। लेकिन ट्रेनों का संचालन इसी पप्लेटफार्म से बहुत ज्यादा रहने से सफल नहीं हो पाये थे। लेकिन गत माह गाड़ी गुजरते वक्त स्लीपर ही टूटने की घटना सामने आई थी।

ऐसे में रेल प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए अब इसे बंद करने का निर्णय लेकर गुरुवार से अगले 25 दिनों तक बंद कर दिया है। हालांकि इस संबंध में कुछ यात्रियों को जानकारी नहीं रहने से पहले दिन कई यात्री नागपुर-रामटेक पैसेंजर से लेकर ‌वर्धा पैसेंजर के लिए यहां पहुंचे थे। स्थिति का पता चलते ही दूसरे स्टेशनों की ओर दौड़ लगाई। इसमें भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ट्रेन नंबर 51286 नागपुर-भुसावल पैसेंजर ट्रेन नंबर 51260 नागपुर-वर्धा पैसेंजर, 51262 वर्धा-अमरावती पैसेंजर रद्द की गई है। इसके अलावा ट्रेन नंबर 51261 अमरावती-वर्धा पैसेंजर उक्त दिनों अमरावती से रद्द रहनेवाली है। इसी तरह 51259 वर्धा-नागपुर पैसेंजर भी उक्त दिनों वर्धा से रद्द रहेगी। ट्रेन नंबर 57135 अजनी-काजीपेठ पैसेंजर 2 फरवरी तो अजनी से रद्द रहनेवाली है। ऐसे में यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करने का चित्र साफ है।

बढ़ाई व्यवस्था 
नागपुर से चलनेवाली मुख्य गाड़ियों में दुरंतो आदि को अजनी रेलवे स्टेशन से चलाया जा रहा है। ऐसे में अजनी रेलवे स्टेशन पर व्यवस्था बढ़ाई है। खान-पान के स्टॉल से लेकर यहां सुरक्षा भी बढ़ी है। ताकि यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। नागपुर स्टेशन के कुछ कुलियों को भी भेजा गया है।

खबरें और भी हैं...