20 अगस्त से 45 दिनों के लिए बंद होगा नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1

Nagpur Railway Stations Platform Number 1 will be closed from August 20 to 45 days
20 अगस्त से 45 दिनों के लिए बंद होगा नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1
20 अगस्त से 45 दिनों के लिए बंद होगा नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर 1 मरम्मत के लिए 45 दिन के लिए बंद किया जाएगा। 20 अगस्त से अगले 45 दिन तक यहां गाड़ियां नहीं आ सकेंगी। स्टेशन पर आने वाली अधिकांश महत्वपूर्ण गाड़ियां इसी प्लेटफार्म पर आती हैं। इसलिए यात्रियों के लिए परेशानी पैदा करेगा। वहीं दूसरी ओर रेलवे के लिए भी यह किसी चुनौती से कम नहीं है। यही कारण है, कि पहले यह ब्लॉक 5 अगस्त से लिया जाना था, लेकिन इसे बढ़ाकर अब 20 अगस्त कर दिया है। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से इसकी मरम्मत बहुत जरूरी है।

गौरतलब है कि नागपुर रेलवे स्टेशन ब्रिटिशकालीन स्टेशन है। यहां सबसे पहले प्लेटफार्म नंबर एक का ही निर्माण हुआ था। तब से लेकर अब तक भले ही स्टेशन का कायाकल्प तेजी से हुआ है। लेकिन प्लेटफार्म नंबर एक की पटरी पहले की तरह ही है। लकड़ी के स्लीपर के सहारे संभली पटरियां आज भी वैसे ही दिखाई देती है। लेकिन लगातार पानी के संपर्क में आने से अब वह सड़ रही है। वॉशेबल एप्रोन नहीं रहने से यहां पटरियों की सफाई में भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस पर ब्लॉक लेकर इसे बंद करना रेलवे के लिए जरूरी है। 

वर्तमान स्थिति में दिल्ली लाइन की महत्वपूर्ण गाड़ियां बेंगलुरू-पटना, दक्षिण एक्सप्रेस, जयपुर एक्सप्रेस, जीटी एक्सप्रेस, तमिलनाडु एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस, गोरखपुर एक्सप्रेस, संपर्कक्रांति एक्सप्रेस, गीतांजली एक्सप्रेस, केरला एक्सप्रेस आदि 50 से ज्यादा गाड़ियां इसी प्लेटफार्म पर आती हैं। ऐसे में यहां ब्लॉक लेकर काम करना रेलवे के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। यही कारण है, कि काफी समय तक रेलवे ने इस ब्लॉक को लेने के लिए पहल नहीं की थी। लेकिन कुछ समय पहले इसके विपरित परिणाम तब सामने आये जब एक एक्सप्रेस यहां से गुजरते वक्त पटरी टूट गई थी। ऐसे में रेलवे अब इस कार्य को लेकर गंभीर है। 5 अगस्त से प्लेटफार्म नंबर 1 बंद रखते हुए मरम्मत करनी थी, लेकिन परिचालन में होने वाली बाधा को देखते हुए 20 अगस्त से बंद करने का निर्णय लिया गया है।

गाड़ियों को करेंगे शिफ्ट
इस प्लेटफार्म का काम शुरू होने के बाद यहां आनेवाली गाड़ियों को दूसरे प्लेटफार्म के साथ अजनी व इतवारी स्टेशनों पर शिफ्ट करने की तैयारी है।  यात्रियों को इससे परेशानी होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। 

Created On :   6 Aug 2018 10:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story