151 गोल्ड, 09 सिल्वर मेडल और दी गईं 531 पीएचडी डिग्रियां

Nagpur University Convocation - 151 Gold, 09 Silver Medals and 531 PhD Degrees awarded
151 गोल्ड, 09 सिल्वर मेडल और दी गईं 531 पीएचडी डिग्रियां
नागपुर विवि का दीक्षांत समारोह 151 गोल्ड, 09 सिल्वर मेडल और दी गईं 531 पीएचडी डिग्रियां

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आज इस दीक्षांत समारोह में आपको डिग्री और मेडल मिल रहे हैं। यह आपकी उत्कृष्टता का परिचय है। आपको अपनी यही छवि आगे कायम रखनी है। खुद से ईमानदार रहते हुए अगली पीढ़ी के लिए आदर्श बनना है। राज्य के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने बुधवार को आयोजित राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के 109वें दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि विद्यार्थियों को यह सीख दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो शिक्षा प्रणाली है, हमें उससे बेहतर शिक्षा प्रणाली विकसित करनी है। नई शिक्षा नीति इसके लिए उपयुक्त होगी। राज्य उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग इस दिशा में प्रयास कर रहा है, लेकिन विद्यार्थियों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। 

महापुरुषों पर शोध करें विद्यार्थी
मंत्री सामंत ने कहा कि देश में कई महापुरुषों ने अपना सब कुछ देश और समाज के लिए लगा दिया। आज कुछ लोग महापुरुषों की विरासत को ही मिटाने में लगे हैं। विद्यार्थी ऐसे महापुरुषों पर शोध करें और विरासत को कायम रखने में मदद करें। इस कार्यक्रम में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने वीडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को संदेश दिया। इस दौरान मंच पर कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी, प्रकुलगुरु डॉ. संजय दुधे, कुलसचिव डॉ. राजू हिवसे, परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रफुल्ल साबले व विवि के प्राधिकरण सदस्यों की उपस्थिति थी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मोईज हक और डॉ. कोमल ठाकरे ने किया। 

मैं परिवार में पहली वकील बनी हूं

मुझे आगे एकेडमिक्स में कैरियर बनाना है। मैं राष्ट्रीय सुरक्षा विषय में एलएलएम की पढ़ाई कर रही हूं। मेरे पिता अरुण कुमार गुप्ता हाईस्कूल प्राचार्य हैं और माता अंजलि गुप्ता लेक्चरर है। अपने परिवार की मैं पहली वकील बनी हूं। बचपन से ही फौजदारी कानून में विशेष रुचि थी, इसलिए यह क्षेत्र चुना। पढ़ाई के अलावा संगीत और यात्रा करने का शौक है। कोरोना काल में सेल्फ स्टडी पर ज्यादा निर्भर थी। अच्छे अंक आने से खुश हूं। जूनियर विद्यार्थियों के लिए यही टिप्स है कि ‘हार्डवर्क से ज्यादा स्मार्ट वर्क करें’ साथ ही नियमित पढ़ाई जारी रखें। 
-अपराजिता गुप्ता

इनकी रही चर्चा : दीक्षांत समारोह में डॉ. दयाराम लालवाणी को डी. लिट उपाधि से नवाजा गया, वहीं डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विधि महाविद्यालय मुख्य शाखा की छात्रा अपराजिता अरुण कुमार गुप्ता को बीए एलएलबी 5 वर्षीय पाठ्यक्रम में सर्वाधिक 8 गोल्ड मेडल व 2 पुरस्कार, जीएच रायसोनी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की छात्रा आरजू बैग को एमबीए में सर्वाधिक 7 गोल्ड मेडल, शासकीय विज्ञान संस्था की छात्रा निधि अमर साहू को एमएससी केमेस्ट्री में सर्वाधिक 4 गोल्ड व एक सिल्वर मेडल, पीडब्लूएस काॅलेज की छात्रा शुभांगी देवीदास धारगवे को एमए मराठी में सर्वाधिक 4 गोल्ड मेडल व 1 पुरस्कार, विवि के आंबेडकर विचारधारा विभाग की छात्रा श्रिया श्रीकांत नंदगवली को एमए अांबेडकर विचारधारा में 4 गोल्ड मेडल व 1 पुरस्कार, विवि के स्नातकोत्तर शिक्षा विभाग की छात्रा रुपाली अरुणराव हिवसे को एमएड में सर्वाधिक 4 गोल्ड मेडल व 1 पुरस्कार प्रदान किया गया।

Created On :   26 May 2022 11:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story