नेशनल पार्क जैसा होगा ठाकुरताल का नजारा दिलाएगा जंगल की सफारी का अहसास

National park will be like Thakurtals view will feel like a jungle safari
नेशनल पार्क जैसा होगा ठाकुरताल का नजारा दिलाएगा जंगल की सफारी का अहसास
नेशनल पार्क जैसा होगा ठाकुरताल का नजारा दिलाएगा जंगल की सफारी का अहसास

वन विभाग का नगर उद्यान प्रोजेक्ट बनकर तैयार, 10 किलोमीटर में पैदल ट्रैक के साथ वाहनों में भी घूम सकेंगे पर्यटक
डिजिटल डेस्क जबलपुर । 
शोर-शराबे से दूर राष्ट्रीय उद्यानों में शांति और नैसर्गिक सुंदरता का जो माहौल रहता है। शहरवासियों को ठीक वैसा अहसास ठाकुरताल कराएगा। बरगी हिल्स और मदन महल की पहाडिय़ों के बीच स्थित ठाकुरताल से लगी पहाडिय़ों के 10 किलोमीटर एरिया को वन विभाग ने नेशनल पार्क के अंदाज में डेवलप किया है। अनुमान है कि मार्च के अंतिम सप्ताह तक प्रदेश शासन से हरी झंडी मिलने के बाद इसे आम लोगों के भ्रमण के लिए शुरू कर दिया जाएगा। लोग शहर के बीच भी वादियों के दीदार का कुछ हटकर लुत्फ उठा सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि करीब दो साल पूर्व ठाकुरताल के साथ मदन महल की पहाडिय़ों का जंगली एरिया वन विभाग के सुपुर्द हुआ था। इसी के बाद से इसके विकास को लेकर कई स्तरों पर सर्वे कराए गए थे, लेकिन मदन महल की पहाडिय़ों पर अतिक्रमण हटने के बाद यहाँ तेंदुओं के साथ कई वन्य प्राणियों का मूवमेंट अचानक बढ़ा और फिर इसे नेशनल पार्क की तर्ज पर विकसित करने का निर्णय लिया गया था। शहर के बीच में होने के कारण इसे नगर उद्यान का नाम दिया गया है। 
बजट की कमी से अटका वॉच टावर 
ठाकुरताल से लगी पहाड़ी पर खूबसूरत जंगल और शहरी क्षेत्र का नजारा दिखाने के लिए 35 फीट ऊँचा वॉच टावर भी प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है, लेकिन मार्च 2020 में कोरोना संकट शुरू होने के कारण इसके निर्माण का काम बजट की कमी का हवाला देकर रोक दिया गया था। जिसको लेकर वन विभाग की तरफ से कई प्रस्ताव भोपाल भेजे गए हैं, उम्मीद है कि जल्द इसका भी बजट स्वीकृत होगा और वॉच टावर बनकर तैयार हो जाएगा। 
7 किलोमीटर में होगी सफारी 
बरगी हिल्स से मदन महल के बीच ठाकुरताल की पहाडिय़ों पर बने नगर उद्यान में 7 किलोमीटर का एरिया पूरी तरह से नेशनल पार्क की तरह बनाया गया है। जिसमें मिट्टी के कच्चे रास्तों पर पर्यटक  पैदल भ्रमण के साथ पेट्रोल वाहनों से सफारी भी कर सकेंगे। इसके अलावा वन्य प्राणियों के रहन-सहन पर किसी तरह की छेड़छाड़ न हो इसके लिए 3 किलोमीटर का एरिया फेंसिंग के जरिए सुरक्षित किया गया है। 

इनका कहना है
ठाकुरताल और उसकी पहाडिय़ों पर नगर उद्यान प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। वॉच टावर के अलावा कुछ छोटे काम अभी बजट की कमी के कारण पूरे नहीं हो सके हैं, लेकिन जल्द ही इन्हें भी पूरा करने का टारगेट रखा गया है। मुख्यालय से अनुमति मिलने पर इसे पर्यटकों के लिए शुरू कर दिया जाएगा। 
-एमएल बरकड़े, रेंज ऑफिसर वन विभाग जबलपुर
 

Created On :   29 Jan 2021 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story