अविश्वास प्रस्ताव : इस सप्ताह हो सकता है महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन, तेज हुई सरकार कवायद

June 28th, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सुप्रीम कोर्ट से बागी शिवसेना विधायकों को राहत मिलने के बाद अब राज्य में नई सरकार के गठन को लेकर कवायद तेज हो गई है। भाजपा सूत्रों की माने तो दो से चार दिन के भीतर महाराष्ट्र में नई सरकार बन सकती है। नई सरकार में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस होंगे। मंगलवार को फडणवीस ने दिल्ली पहुंच कर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक एक दो दिनों के भीतर बागी विधायको के नेता एकनाथ शिंदे मुंबई पहुंच कर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सदन में शक्ति परीक्षण की मांग को लेकर पत्र सौंपने वाले हैं। बागी गुट में शामिल दो विधायकों वाली पार्टी प्रहार के मुखिया व ठाकरे सरकार में राज्यमंत्री बच्चू कडू बुधवार को 10 बागी विधायकों के साथ मुंबई पहुंच कर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात कर महा विकास आघाडी सरकार के अल्पमत में होने का पत्र सौंप सकते हैं। इसके बाद राज्यपाल ठाकरे सरकार को विधानसभा सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दे सकते हैं। 

शिंदे के साथ 50 विधायक 

शिवसेना और महाविकास आघाड़ी सरकार को समर्थन दे रहे 50 विधायक गुवाहाटी में डेरा जमाए हुए हैं। मंगलवार को एकनाथ शिंदे ने गुवाहाटी में कहा कि हमारे साथ 50 विधायक हैं। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता की माने तो रविवार तक राज्य में नई सरकार का गठन हो जायेगा। इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने भी विधान सभा का विशेष अधिवेशन बुलाने की मांग की है। पटोले ने कहा है कि किसका बहुमत है यह जानने के लिए विधान सभा का विशेष सत्र बुलाया जाना चाहिए। 

उद्धव ने नहीं किया फडणवीस को फोनः शिवसेना 

सरकार बचाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के विधानसभा में नेता विपक्ष के देवेंद्र फडणवीस को दो बार फोन पर बातचीत करने की खबरें उड़ती रही। खबरों में कहा गया कि सरकार बचाने के लिए ठाकरे ने फडणवीस को फोन किया था। लेकिन शिवसेना ने इसे बबुनियाद बताते हुए इसका खंडन किया। शिवसेना के जनसम्पर्क अधिकारी हर्षल प्रधान ने मीडियो जारी बयान में कहा कि सरकार बचाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा देवेंद्र फडणवीस को फोन किए जाने की खबर पूरी तरह निराधार है। उद्धव ठाकरे जो बोलते हैं वह खुलेआम बोलते हैं, इसलिए इस तरह की गलत खबरों को प्रसारित ना किया जाए।