26/11 आंतकी हमला : विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी है 'हमले की जगह'

Nine years passed of 26/11 terror attacks in Mumbai taj hotel
26/11 आंतकी हमला : विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी है 'हमले की जगह'
26/11 आंतकी हमला : विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी है 'हमले की जगह'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई में हुए 26-11 आतंकी हमले को भले नौ साल बीत गए हैं लेकिन अभी इस हमले के कारण प्रभावित स्थलों को लेकर पर्यटकों के मन में उत्सुकता बरकरार है। आतंकी हमले में निशाना बने महानगर के ये स्थल एक तरह के मुंबई नगरिया के पर्यटन स्थलों में शामिल हो गए हैं। वहां पहुंचने वाले पर्यटकों को इनके गाईड या मेजवान 26/11 हमले की याद जरूर दिलाते हैं। अब यह स्थल मुंबई आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन चुके हैं। विदेशी सैलानियों की इन जगहों के बारे में जानने की उत्सुकता को देख महानगर के टूरिस्ट गाइड भी हैरान होते हैं।

यहां से अंदर आए थे आतंकी
मुंबई के जिस पार्क से आतंकी सबसे पहले दाखिल हुए थे, वह इलाका अभी भी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पार्क के करीब बनी मच्छीमार कालोनी में रहने वालों के मुताबिक जिस समुद्री किनारे से आतंकियों ने प्रवेश किया था उस समुद्री किनारे को लेकर सैलानियों में कुछ खास आकर्षण है। भले ही आतंकी हमले को वर्षों बीत गए हैं, लेकिन अभी लोगों में इस हमले को लेकर उत्सुकता बरकरार है। हर दिन यहां पर्यटक आते है और टूरिस्ट गाइड उन्हें हमले की दस्तान सुनाते हुए आगे बढते हैं।

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र
वहीं टूरिस्ट गाइड एजेंसियों का मानना है कि इस आतंकी हमले ने शहर के साथ एक बड़ा इतिहास जोड़ दिया है। जिसके चलते 26/11 आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी जिन जगहों से गुजरे थे वे पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गई हैं। इसलिए जब विदेशी पर्यटक दक्षिण मुंबई घुमाने के लिए कहते हैं तो वे टूरिस्ट गाइड से बधवार पार्क व कामा अस्पताल मार्ग भी दिखने की इच्छा जताते हैं। सी लिंक टूर एजेंसी से जुड़े एक अधिकारी ने बताया  कि पिछले तीन दिनों में काफी विदेशी पर्यटक बधरवार पार्क को देखने के लिए आ चुके हैं।

टूरिस्ट गाइड खुद देते हैं पर्यटकों को जानकारी
मैजिक टूर आफ इंडिया के प्रवीण शेख के मुताबिक कई बार टूरिस्ट गाइड खुद पर्यटकों को आतंकी हमले के बारे में जानकारी देते हैं। वहीं लियोपोल्ड कैफे के स्टाफ के लोग बताते हैं कि कई पर्यटक कैफे की दीवारों पर गोलियों के निशान के फोटो खीचते हैं और उसके बारे में सवाल भी करते हैं। 26/11 आतंकी हमले की पहली सूचना लियोपोल्ड कैफे में गोलीबारी की खबर से सामने आयी थी। गिरगांव चौपटी पर पहुंचने वाले पर्यटक उस स्थान को देखना चाहते हैं, जहां हमलावर अजमल कसाब को पुलिस सिपाही तुकाराम ओंबले ने पकड़ा था। इस जगह पर शहीद ओंबले की प्रतिमा लगी हुई है। लोग प्रतिमा के साथ तस्वीर खिंचाना नहीं भूलते।

Created On :   25 Nov 2017 6:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story