सिंचाई प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण करने गड़करी ने दिए निर्देश

Nitin Gadkari instructed to complete irrigation project on time
सिंचाई प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण करने गड़करी ने दिए निर्देश
सिंचाई प्रोजेक्ट समय पर पूर्ण करने गड़करी ने दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने विदर्भ व मराठवाड़ा के सिंचाई प्रोजेक्ट तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए हैं। प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे होने पर ही किसानों को सिंचाई का लाभ मिल सकेगा। सुरेश भट सभागृह में हुई प्रधानमंत्री सिंचाई योजना व बलिराजा जलसंजीवनी योजना के तहत जारी प्रोजेक्ट की समीक्षा आैर एक दिवसीय कार्यशाला में केंद्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि, प्राकृतिक आपदा, बेमौसम बारिश आैर सूखे के चलते किसानों की फसलें बर्बाद हो रही है। इससे तंग आकर किसान आत्महत्या कर रहे है।

मुहिम छेड़ने की दी सलाह
विदर्भ व मराठवाड़ा के किसान आत्महत्याग्रस्त क्षेत्रों में क्रमश: 78 व 26 सिंचाई प्रोजेक्ट तैयार किए जा रहे है। प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे हुए तो इन क्षेत्र के किसानों को सिंचाई का लाभ मिलेगा। कार्यों का नियोजन कर सभी प्रोजेक्ट तय समय पर पूरा करने के लिए मुहिम चलाने का आह्वान भी उन्होंने किया। किसान आत्महत्याग्रस्त इलाकों के प्रकल्पों को केंद्र सरकार द्वारा बलिराजा जलसंजीवनी योजना के तहत मान्यता दी है। विदर्भ के 6 जिलों में एक बड़ा जिगांव प्रकल्प, 11 मध्यम प्रकल्प व 66 लघु प्रकल्प है। इन प्रकल्पों के माध्यम से 1381 दशलक्ष घनमीटर पानी का संग्रह किया जाएगा। इससे 2.17 लक्ष हेक्टेयर जमीन सिंचाई क्षेत्र के तहत आएगी। इसके लिए निधि की कोई कमी नहीं है। काम की गुणवत्ता का अधिकारी व ठेकेदार ख्याल रखे।

दिसंबर2  2018 तक पूर्ण करने का लक्ष्य
श्री गडकरी ने कहा कि, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत राज्य में कुल 26 सिंचाई प्रकल्प है।  26 प्रकल्प पर कुल 36 हजार 298 करोड़ की निधि खर्च होगी। जून 2018 में काम शुरू होगा आैर दिसंबर 2018 तक 18 प्रोजेक्ट का काम पूरा करने का लक्ष्य है। इस दौरान गोसीखुर्द प्रकल्प के संबंध में अधिकारी व ठेकेदारों को उचित मार्गदर्शन करने का सुझाव भी पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले को दिया गया।  प्रास्तावना जलसंपदा विभाग के प्रधान सचिव  आई. एस. चहल ने रखी। इस अवसर पर प्रमुखता से पालकमंत्री  चंद्रशेखर बावनकुले, जलसंपदा मंत्री गिरीश महाजन, जलसंपदा राज्यमंत्री विजय शिवतारे, केंद्रीय जलसंसाधन विभाग के सचिव यू.पी. सिंह, जलसंपदा विभाग के प्रधान सचिव आई.एस. चहल, अध्यक्ष एस. एन. हुसैन, आयुक्त के. वोरा, सह आयुक्त विजय सरन, भुपेंदर सिंह, संचालक बी. के. कारजे, लाभक्षेत्र विकास सचिव सी. ए. बिराजदार, गोसीखुर्द प्रकल्प के मुख्य अभियंता ए.आर. कांबले, अधिकारी व ठेकेदार उपस्थित थे। कार्यशाला का संचालन रेणूका देशकर ने व आभार विदर्भ सिंचाई विकास महामंडल के कार्यकारी संचालक अविनाश सुर्वे ने माना। 

अधिकारी व ठेकेदारों के बीच खुली चर्चा 
कार्यशाला के दौरान अधिकारी व ठेकेदारों के बीच खुली चर्चा भी हुई। अधिकारियों ने ठेकेदारों की समस्या जानी आैर उस पर उपाय भी सुझाए। काम होने पर ठेकेदारों को 7 दिन में बिल का भुगतान करने के निर्देश श्री गडकरी ने दिए। 

Created On :   5 March 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story