दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे में  नो-प्लास्टिक का संकल्प -2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान

September 18th, 2019

डिजिटल डेस्क जबलपुर। अच्छा काम करने के लिए सबसे पहले कदम बढ़ाएं... उसके बाद आपका काम ही आपकी मिसाल बन जाएगा.. यह बात पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने मंगलवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत संवाद दिवस पर मुख्य रेलवे स्टेशन पर सफाई मशीन को चलाकर स्वच्छता का संदेश देते हुए कही। उन्होंने डीआरएम डॉ. मनोज सिंह के साथ प्लेटफॉर्म नं. 1 का निरीक्षण करने के बाद सफाई कर श्रमदान करते
हुए बताया कि पमरे में 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य एकल प्लास्टिक, प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना और लोगों को जागरुक करना है। पमरे जीएम ने स्टेशन पर उपस्थित सभी लोगों को नो-प्लास्टिक का संकल्प दिलाया।
 8800 डस्टबिन लगवाए गए
 इस अवसर पर पमरे की मुख्य जनसंपर्क अधिकारी प्रियंका दीक्षित ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़े में पोस्टर, बैनर लगाने के साथ नुक्कड़ के जरिए यात्रियों को जागरुक किया जाएगा। स्वच्छता के लिए सभी स्टेशनों पर प्लास्टिक वेस्ट डिस्पोजल के लिए उपयुक्त मात्रा 8800 में डस्टबिन लगवाए गए हैं। इसके अलावा प्रमुख स्टेशनों पर प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाने की भी योजना है। साथ ही रेलवे ट्रैक के किनारे नर्सरी विकसित कर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़े में 19 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन, 21 और 22 को स्वच्छ रेलगाड़ी, 23 सितम्बर को सामूहिक सेवा दिवस, 24 और 25 को स्वच्छ परिसर, 26 को स्वच्छ आहार, 28 को स्वच्छ नीर, 29 को स्वच्छ प्रसाधन, 30 सितम्बर को स्वच्छता प्रतियोगिता, 1 अक्टूबर को पखवाड़ा में किए गए कार्यों का पुनरीक्षण और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का आयोजन किया जाएगा।
 

खबरें और भी हैं...