नागपुर एअरपोर्ट से अब और 14 नई फ्लाइटें शुरू, यात्रियों की संख्या बढ़ी

Now, 14 new flights start from Nagpur airport, increase number of passengers
नागपुर एअरपोर्ट से अब और 14 नई फ्लाइटें शुरू, यात्रियों की संख्या बढ़ी
नागपुर एअरपोर्ट से अब और 14 नई फ्लाइटें शुरू, यात्रियों की संख्या बढ़ी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। नागपुर एयरपोर्ट में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 14 और नई फ्लाइट शुरू की गई है। डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल पर धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या बढ़ती जा रही है। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए निजी विमान कम्पनियों ने अपनी फ्लाइटों की संख्या में इजाफा किया है। यही वजह है कि 25 मार्च के बाद से महज 7 दिन के अंदर एयरपोर्ट पर 14 नई फ्लाइटें अर्थात करीब 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा रही है। 

निजी एयरलाइंस कंपनियों ने बढ़ाई सेवा
अब प्रतिदिन यहां से उड़ान भरनेवाली फ्लाइटों की संख्या 24 से बढ़ कर 38 पर जा पहुंची है। इसमें इंडिगो, एयर एशिया, जेट एयरवेज जैसी निजी एयरलाइंस कम्पनियों ने फ्लाइट सेवाएं बढ़ाई हैं। बंगलुरु, इंदौर, भोपाल, कोलकाता आदि के लिए फ्लाइट संचालन शुरू किया गया है। इसके अलावा छोटे यात्री विमानों की भी संख्या बढ़ती जा रही है। निजीकरण की ओर प्रक्रिया शुरू करने के बाद यह पहला अवसर है, जहां एयरपोर्ट संचालन के दौरान फ्लाइटों की संख्या इतने कम समय में इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं। माना जाता है कि एक ए-320 एयरक्रॉफ्ट साल भर अगर नागपुर से संचालन करती है, तो कम्पनी को हर विमान से करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक की आय होने का अनुमान है।

पैसेंजरों को राहत नहीं
महाराष्ट्र सरकार ने 2009 में एमआईएल (मिहान इंडिया लिमिटेड) कंपनी बना कर इसका संचालन अपने हाथ में कर लिया था। एमआईएल बनाने के बाद से लगातार एयरपोर्ट हर साल घाटे में चल रहा था। आय के अनुमापत में रख-रखाव, संचालन और कार्यालयीन खर्च, जिसमें वेतन आदि का समावेश है तक निकालना कठिन होता था। यह पहली मर्तबा है, जब हर दिन फ्लाइट संचालन की संख्या 60 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इससे आय में भी करीब 24 करोड़ रुपए तक कंपनी का घाटा कम होने के आसार हैं। घाटे से उबरने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा यूजर डेवलपमेंट फीस वसूली जा रही है, बावजूद इसके यूजर डेवलपमेंट फीस में कोई कटौती नहीं किए जाने की सूचना है। जाहिर है भले ही यात्रियों की संख्या बढ़ने से एयरपोर्ट संचालन करनेवाली कंपनी को इसका लाभ मिले, लेकिन यात्रियों को फिलहाल कोई राहत दिखाई नहीं दे रही है।  
यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा
नागपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों की संख्या बहुत बढ़ गई है, इसलिए विमानों का संचालन भी बढ़ा है। 25 मार्च के बाद से फ्लाइटों की संख्या प्रतिदिन 24 से बढ़कर 38 तक जा पहुंची है। 
कुमार रंजन ठाकुर, चीफ फाइनांस ऑफिसर, मिहान इंडिया लिमिटेड

Created On :   5 April 2018 10:23 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story