अब राशन दुकान से मिल सकेगा चिकन- मटन, नीति आयोग कर रहा विचार

Now chicken-mutton will be available from ration shop
अब राशन दुकान से मिल सकेगा चिकन- मटन, नीति आयोग कर रहा विचार
अब राशन दुकान से मिल सकेगा चिकन- मटन, नीति आयोग कर रहा विचार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नीति आयोग अन्न सुरक्षा योजना के तहत राशन दुकानों से चिकन, मटन व अंडे देने पर विचार कर रहा है। अन्न सुरक्षा योजना के तहत गरीब व जरूरतमंदों को रियायती दाम पर राशन दुकान से गेहूं, चावल व दाल दी जाती है। विशेषकर बच्चों में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए नीति आयोग गंभीरता से विचार कर रहा है। 

कुपोषण से निपटने का प्रयास

नीति आयोग समय-समय पर सरकार को सुझाव देता है। राशन दुकानों से गरीब व जरूरतमंदों को अनाज व दाल देने के बावजूद विशेषकर बच्चों में प्रोटीन की मात्रा कम पाई जाती है। जनजातीय (आदिवासी) इलाकों में बच्चे कुपोषण का शिकार होते हैं। बच्चों को कुपोषण से बचाने व प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए नीति आयोग राशन दुकान से रियायती दाम पर मटन, चिकन व अंडे देने पर विचार कर रहा है। इसके लिए अन्न सुरक्षा योजना का दायरा बढ़ाना पड़ेगा। नीति आयोग ने हालांकि अभी तक सरकार को इस संबंध में कोई सुझाव नहीं दिया है, लेकिन प्रोटीन व कुपोषण का फीड बैक जरूर नीति आयोग के पास उपलब्ध है। दूरदराज व जनजातीय इलाकों में प्रोटीन व कुपोषण की समस्या ज्यादा होती है। 
केवल चर्चा सुनी है 

जिला आपूर्ति अधिकारी भास्कर तायडे के मुताबिक नीति आयोग राशन दुकानों से अनाज के अलावा मटन, चिकन व अंडे देने पर विचार कर रहा, ऐसी चर्चा हमने भी सुनी है। नीति आयोग ने इस बारे में सरकार को सुझाव दिया या नहीं, इसकी जानकारी नहीं है। इस संबंध में सरकार से अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिले हैं। 

Created On :   25 Dec 2019 4:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story