जन स्वास्थ्य योजना के तहत अब पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

Now free treatment up to five lakhs under public health scheme
जन स्वास्थ्य योजना के तहत अब पांच लाख तक का मुफ्त इलाज
जन स्वास्थ्य योजना जन स्वास्थ्य योजना के तहत अब पांच लाख तक का मुफ्त इलाज

-    योजना में शामिल हुए और 200 अस्पताल 
-    राज्यभर में खुलेंगे 700 "आपला दवाखाना'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार ने महात्मा जोतिराव फुले जन स्वास्थ्य योजना का लाभ उठाने वाले गरीबों को बड़ी राहत दी है। इसकी सालाना सीमा डेढ़ लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दी गई है। अब गरीब परिवार सालाना पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे। इसके अलावा सरकार ने 200 और अस्पतालों को इस योजना में शामिल किया है, जहां पीड़ित अपना इलाज करा सकेंगे। इसके अलावा किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अब तक मिलने वाले ढाई लाख रुपए के अनुदान को बढ़ाकर चार लाख रुपए कर दिए गए हैं। मुंबई में हिंदू हृदय सम्राट स्व. बालासाहेब ठाकरे के नाम पर खोले गए ‘आपला दवाखाना’ को जिस तरह की सफलता मिली है और बड़ी संख्या में लोग वहां इलाज के लिए आ रहे हैं। इससे उत्साहित सरकार ने अब राज्यभर में इस योजना के तहत 700 दवाखाने शुरू करने का फैसला किया है। यहां लोग बिना खर्च के जांच और इलाज करा सकेंगे। आगामी वित्त वर्ष के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के लिए 3 हजार 501 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। 

10 जगहों पर बनेंगे टेंट सिटी 

पैठण स्थित संत ज्ञानेश्वर उद्यान का नागपुर स्थित फुटाला तालाब के तर्ज पर विकास किया जाएगा। पर्यटकों को अच्छी निवास सुविधा मिल सके इसके लिए महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल की ओर से दस पर्यटन स्थलों पर टेंट सिटी बनाई जाएगी। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य में वार्षिक महोत्सव की रूपरेखा बनाई गई है। इसके तहत विभिन्न महोत्सवों का आयोजन होगा। वित्तमंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि शिव राज्याभिषेक महोत्सव के लिए राज्य सरकार ने 350 करोड़ का प्रावधान किया है। 

स्मारक व अन्य योजनाएं

छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मस्थान शिवनेरी किले पर संग्रहालय बनाने और किले के रखरखाव के लिए 300 करोड़ का प्रावधान।

छत्रपति संभाजी महाराज के बलिदान स्थल व समाधि स्थल पर स्मारक के लिए आवश्यक निधि।
कीर्तन, प्रवचन, निरुपणकारों के लिए श्रीसंत नामदेव महाराज कीर्तनकार सम्मान योजना।
राज्य के पांचों ज्योतिर्लिंगों के विकास के काम किए जाएंगे, प्राचीन मंदिरों के जतन संवर्धन के लिए 300 करोड़ का प्रावधान।
श्रीचक्रधर स्वामी अष्टशताब्दी जन्मोत्सव के मद्देनजर पंथ की दृष्टि में अहम रिद्धपुर, काटोल, भिष्णूर, जालीचा देव, पोहीचा देव, नांदेड, पांचालेश्वर, पैठण आदि जगहों पर विकासकार्य किए जाएंगे। अमरावती के श्रीक्षेत्र रिद्धपुर में मराठी भाषा विश्व विद्यालय की स्थापना की जाएगी।
 

Created On :   10 March 2023 9:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story