आरटीओ ने दी राहत, अब सर्विसिंग के दौरान सेंटरों से भी मिल सकता है पीयूसी

Now puc can also be available from centers during servicing
आरटीओ ने दी राहत, अब सर्विसिंग के दौरान सेंटरों से भी मिल सकता है पीयूसी
आरटीओ ने दी राहत, अब सर्विसिंग के दौरान सेंटरों से भी मिल सकता है पीयूसी

डिजिटल डेस्क,नागपुर। पीयूसी को लेकर वाहन चालकों के लिए राहत भरी खबरी है। इस संदर्भ में लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि बिना जांच के ही सर्टिफिकेट  दिया जा रहा हैं। इस समस्या के हल के रूप में सभी पीयूसी केंद्रों को ऑनलाइन किया गया। इसके साथ ही नए मोटर व्हीकल अमेंडमेंड एक्ट-2019 के नियम और कानून शहर में लागू कर दिए गए हैं। जिसके कारण शहर के हर चौराहों और मुख्य मार्गों पर जांच बढ़ गई है। जिसमें सभी दस्तावेजों की जांच के साथ वाहन की फिटनेस भी जांच की जा रही है। सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में पीयूसी शामिल है। इसके लिए शहर के पीयूसी केंद्रों पर भीड़ देख सकते हैं। इस भीड़ और इसे और सुगम बनाने के लिए पूर्व आरटीओ के सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजवर्धन करपे ने वाहनों के शोरूम और सर्विस सेंटरों पर भी पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने का सुझाव दिया है।

अब मिल सकती है राहत

बढ़ते प्रदूषण में कमी लाने के लिए पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने होते हैं, जिसमें वाहन की फिटनेस जांच कर सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। यदि गाड़ी फिट नहीं है, तो उससे निकलने वाले धुएं से विषैली गैसें, पीएम 2.5 और पीएम 10 अधिक मात्रा में निकलते हैं। इसकी जांच के लिए शहर में अभी 32 केंद्र हैं। जहां पर भीड़ लगी रहती है और वाहन धारकों को भी घंटों खड़ा रहना पड़ता है। हर हल के लिए पूर्व आरटीओ के सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी राजवर्धन करपे ने बैठक में वाहन डीलर्स और एसोसिएशन के साथ हुई मीटिंग में वाहनों के शोरूम और सर्विस सेंटरों में ही पीयूसी जांच और सर्टिफिकेट बनाने का सुझाव दिया है। इससे शहर में केंद्रों की संख्या बढ़ेगी और निर्धारित अवधि में कहीं दूसरी जगह जाने के बजाय सर्विस सेंटर में ही पीयूसी सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

कामठी में भी खोला गया केेंद्र 

गाड़ी की पीयूसी जांच में यदि वाहन फिट नहीं है तो उसे सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। वाहन चालक को अपनी गाड़ी की सर्विसिंग करवा कर फिर से जांच करवानी होगी, उसके बाद फिट है तो सर्टिफिकेट मिलेगा। वाहनों की सर्विसिंग के लिए चालक को लगभग 6 महीने में ही अपने वाहन के सर्विस सेंटर जाना पड़ता है। पीयूसी सर्टिफिकेट की अवधि भी 6 माह है। 6 माह बाद फिर से जांच कर सर्टिफिकेट लेना होगा। सर्विस सेंटर में ही पीयूसी सेंटर होने से सर्विंसिंग के दौरान ही पीयूसी चेक किया जाएगा और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। कामठी रोड स्थित एक शोरूम और सर्विस सेंटर में पीयूसी केंद्र शुरू किया गया है।

मिलेगी राहत

अभी सबसे ज्यादा समस्या केंद्रों पर भीड़ की है। केंद्रों पर लगी भीड़ को पार्किंग की सुविधा नहीं मिल पाती साथ ही पूरे समय गाड़ी लेकर खड़े रहना पड़ता है। धूप हो या बरसात या तो इंतजार करना पड़ता है या वहां से निकलना होता है। सर्विस सेंटरों में पीयूसी होने से इन समस्याओं से निपटारा हो सकता है।
-राजवर्धन करपे, सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पूर्व आरटीओ

Created On :   26 Sep 2019 7:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story