अब एसटी बसों को इतवारी-छिंदवाड़ा रूट पर लग सकता है झटका

Now ST buses may get a shock on Itwari-Chhindwara route
अब एसटी बसों को इतवारी-छिंदवाड़ा रूट पर लग सकता है झटका
अब एसटी बसों को इतवारी-छिंदवाड़ा रूट पर लग सकता है झटका

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एसटी बसों के यात्रियों पर रेलवे कैंची चला सकता है। इतवारी-छिंदवाड़ा रेललाइन शुरू होने पर ऐसा हो सकता है। मार्च 2019 तक नागपुर-छिंदवाड़ा रूट पर प्रतिदिन गणेशपेठ बस स्टैंड से 60 हजार रुपए तक का राजस्व हासिल होता था। कोरोनाकाल में यात्री कम होने के बाद भी इस दिशा में जाने वाले यात्रियों की ही ज्यादा संख्या काफी है। इस रूट पर ज्यादा यात्री मिलने का मुख्य कारण इतवारी-छिंदवाड़ा रूट पर रेलगाड़ियां बंद हैं। ब्रॉडगेज के लिए यह रूट बंद किया गया था, लेकिन अब जल्द ही यह रूट शुरू होने वाला है। ऐसे में एसटी से सस्ता सफर मिलने पर निश्चित तौर पर यात्री रेल सफर को प्राथमिकता देंगे।

गणेशपेठ बस स्टैंड से प्रतिदिन करीब 2 दर्जन बसों को चलाया जाता है। एक यात्री से 150 रुपए तक किराया लिया जाता है। प्रशासन को अभी भी प्रतिदिन 60 हजार से ज्यादा आमदनी इस रूट पर हो रही है, लेकिन अब बड़ी लाइन का निर्माण हो गया है। गुड्स ट्रेन इस पर चल रही हैं। जल्द ही यात्री गाड़ियों भी यहां चलने वाली हैं।

प्रतिमाह 18 लाख के राजस्व का नुकसान

सूत्रों के अनुसार छोटी लाइन के किराए की तरह जनरल कम्पार्टमेंट में एक्सप्रेस गाड़ियों में 30 रुपए किराया लगने वाला है। बस किराए से तुलना करें तो यह काफी कम है। ऐसे में अधिकांश यात्री की जगह रेलवे का रूख करेंगे। ऐसे में प्रतिमाह 18 लाख तक की आय नागपुर बस स्टैंड से कम होने की बात सामने आ रही है।

बॉक्स

बाहर से आने वाली बसों पर भी पड़ेगा असर

नागपुर विभाग अंतर्गत कई डिपो हैं, जिसमें काटोल, उमरेड, सावनेर डिपो शामिल हैं। इन डिपो से भी प्रतिदिन एक दर्जन से ज्यादा बसें वाया नागपुर, छिंदवाड़ा जाती हैं। इन बसों को भी नागपुर से यात्री नहीं मिलने पर नागपुर विभाग की आय पर ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है।

Created On :   18 Jan 2021 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story