अब तबादले के लिए सरकारी कर्मचारियों को नहीं खोजना पड़ेगा जुगाड़, काउंसलिंग से होगा स्थानांनतरण

Now the government employees will not have to search for transfer
अब तबादले के लिए सरकारी कर्मचारियों को नहीं खोजना पड़ेगा जुगाड़, काउंसलिंग से होगा स्थानांनतरण
अब तबादले के लिए सरकारी कर्मचारियों को नहीं खोजना पड़ेगा जुगाड़, काउंसलिंग से होगा स्थानांनतरण

डिजिटल डेस्क, मुंबई। विजय सिंह ‘कौशिक’।  अप्रैल व मई महीने गर्मी की छुट्टियों के लिए जाने जाते हैं लेकिन सरकारी महकमें में यह तबादले का मौसम होता है। सभी विभागों के कर्मचारियों-अधिकारियों के सामान्य तबादले इसी समय होते हैं। पर अब अपने मनचाहे स्थल पर तबादले के लिए कर्मचारी-अधिकारियों को जुगाड़ नही खोजना पड़ेगा। सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी शासनादेश के अनुसार अब क्लास 2, 3 व 4 के कर्मचारियों के तबादले काउंसलिंग से होंगे। यानि कर्मचारियों को यह पता होगा कि उन्हें कहां भेजा जा रहा है। सरकार के तबादला अधिनियम के अनुसार तीन साल बाद सरकारी अधिकारियों-कर्माचारियों का तबादला किया जाना चाहिए। इसके लिए अप्रैल-मई का महीना तय किया गया है।

कुछ तबादले प्रशासकिय तो कुछ कर्मचारियों के निवेदन पर होते हैं। लेकिन अब तबादलों के लिए जुगाड़ लगाने की प्रथा पर रोक लगाने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने वर्ग ब से ड तक के कर्मचारियों का तबादला काउंसलिंग के जरिए करने का फैसला लिया है। जिन कर्मचारियों का तबादला प्रस्तावित है, उनको उनके परिमंडल पर बुला कर बताया जाएगा कि तबादले के लिए कौन-कौन सी जगह रिक्त है। उनको तीन विकल्प दिए जाएंगे। उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार तबादले के लिए एक विकल्प चुनना होगा। जिले के भीतर तबादले का अधिकार उकी पद्धति अपनाई जाएगी।  

मेडिकल आफिसर के भी मांगी अनुमति 
राज्य के स्वास्थ्य विभाग में तबादले के लिए संबंधित मंत्री के पास हर रोज विधायकों-सांसदों व मंत्रियों के दर्जनों पत्र पहुंचते हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग के क्लास 2 व 3 के कर्मचारियों के तबादले के लिए सामान्य प्रशासन विभाग का आदेश लागू होगा। हमनें सामान्य प्रशासन विभाग से पूछा है कि क्या मेडिकल आफिसर के तबादले के लिए भी इस पद्धति का इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि हर बार तबादले के मौसम में 300 से 400 सिफारिशी पत्र हमारे पास पहुंचते हैं। तबादले के इस नियम से मंत्रियों ने राहत की सांस ली है। 
 

           

Created On :   25 April 2018 2:20 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story