अब ट्रकों से हो सकती है 25 फीसदी ज्यादा ढुलाई, केंद्र से मिला ग्रीन सिग्नल

Now trucks can get 25 percent more capacity, Central Government given permission
अब ट्रकों से हो सकती है 25 फीसदी ज्यादा ढुलाई, केंद्र से मिला ग्रीन सिग्नल
अब ट्रकों से हो सकती है 25 फीसदी ज्यादा ढुलाई, केंद्र से मिला ग्रीन सिग्नल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। केंद्र सरकार ने बांबे हाईकोर्ट को सूचित किया है कि उसने ट्रको में समान भरने की क्षमता को 25 प्रतिशत बढ़ा दिया है। सरकार ने यह कदम ट्रको में अोवरलोडिंग की शिकायतों और वाहनों की सुरक्षा के मद्देनजर किया है। केंद्र सरकार की ओर से पैरवी कर रहे वकील धीरेंद्र सिंह ने अदालत को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि अक्सर ट्रको में समान ट्राली के उपर तक भरा होता था। अब हमने ट्रको को उसकी क्षमता से 25 प्रतिशत अधिक सामान भरने की इजाजत दे दी है। जिसके तहत अब वे नए सिरे से ट्रकों की ट्राली में सुधार ला सकते हैं। इससे ट्रक पर लदे सामान ट्राली से नीचे नहीं गिरेंगे। न्यायमूर्ति नरेश पाटील व न्यायमूर्ति गिरीष कुलकर्णी की खंडपीठ ने यह जानकारी मिलने के बाद मेगा सिटी डेबरी ट्रक वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से दायर जनहित याचिका को समाप्त कर दिया।

याचिका में दावा किया गया था कि नियमों के विपरित ट्रकों पर ओवर ओवरलोडिंग की जाती है, इसके चलते सड़क दुर्घटनाएं होती है। साथ ही इससे ट्रैफिक जाम की समस्या भी सामने आती है। कई बार सामान ज्यादा भरा होने के कारण वह नीचे गिरता रहता है इससे गंदगी भी फैलती है। शुक्रवार को खंडपीठ ने केंद्र सरकार की ओर से ट्रको की लोडिंग क्षमता क्षमता बढाए जाने के परिपत्र पर गौर करने के बाद याचिका को समाप्त कर दिया। 

Created On :   20 July 2018 2:43 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story