अब आधार नंबर के साथ होगा 'स्टूडेंट पोर्टल' पर रेजिस्ट्रेशन

Now with the aadhar number will be Student Portal registration
अब आधार नंबर के साथ होगा 'स्टूडेंट पोर्टल' पर रेजिस्ट्रेशन
अब आधार नंबर के साथ होगा 'स्टूडेंट पोर्टल' पर रेजिस्ट्रेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्कूल शिक्षा विभाग ने अपराजधानी नागपुर के सभी स्कूलों को 25 सितंबर तक प्रत्येक विद्यार्थी का आधार नंबर के साथ स्टूडेंट पोर्टल पर पंजीयन कराने का आदेश दिया है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि वर्ष 2017-18 की शिक्षक भर्ती को इसी आधार पर मंजूरी मिलेगी। शिक्षा विभाग का यह आदेश नागपुर के सभी निजी और सरकारी स्कूलों पर लागू होगा। बात दें कि बीते दो वर्षों से शिक्षा विभाग प्रगत शैक्षणिक महाराष्ट्र अभियान के तहत विविध योजनाएं चला रहा है। स्टूडेंट्स का स्टूडेंट पोर्टल पर पंजीयन भी इसी का हिस्सा है। शिक्षा विभाग को यकीन है कि आधार नंबर के साथ पोर्टल पर पंजीयन कराने से स्टूडेंट्स को समस्या से निजात मिलेगी।

खास हिदायतें

 बीते दो वर्षां से जारी ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया में इस बार आधार नंबर जोड़ा जा रहा है। इसके पूर्व पहले चरण में बनी स्टूडेंट्स की ऑनलाइन आईडी का सर्वशिक्षा अभियान के तहत बने क्लस्टर स्तर, ब्लॉक स्तर व अन्य स्तरों पर जांच कर सत्यापन की पुष्टि की गई। उसमें विद्यार्थी का नाम, कक्षा व मुलभूत शिक्षा जैसी जानकारी दर्ज है, जो कि शालाओं की ओर से दर्ज की गई है। इसके बाद विद्यार्थी की आईडी में उसकी जाति, विशेष विद्यार्थी दर्जा और अब आधार कार्ड जैसी जानकारी दर्ज की जा रही है।

स्टूडेंट पोर्टल से जुड़ेगा आधार

प्रदेश में पढ़ने वाले सभी स्कूली स्टूडेंट्स का स्टूडेंट पोर्टल पर पंजीयन किया जाता है। इसी संख्या के आधार पर राज्य में स्कूली शिक्षा से जुड़ी नीतियां तय की जाती हैं। देश मे जारी डिजिटल इंडिया मिशन के नागरिकों के आधार कार्ड नंबर को लाइसेंस, पैन कार्ड और अन्य सेवाओं से लिंक किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्टूडेंट्स का आधार नंबर भी स्टूडेंट पोर्टल पंजीयन से जोड़ा जा रहा है। संबंधित आदेश में शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि आधार नंबर से पंजीयन नहीं जोड़ने वाले स्कूलों के स्टूडेंट्स को सरकार की विविध योजनाओं से वंचित रखा जाएगा। यहां तक कि इसका असर शिक्षकों को मिलने वाले कई लाभों पर भी पड़ेगा।

Created On :   19 Sep 2017 12:06 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story