अब ऑनलाइन आवेदन के साथ ही मिल जाएगी कनेक्शन की स्वीकृति

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
उपभोक्ताओं को बहुत सारी परेशानियाें से मिली मुक्ति अब ऑनलाइन आवेदन के साथ ही मिल जाएगी कनेक्शन की स्वीकृति

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बिजली का नया कनेक्शन लेने में लोगों को बहुत परेशानियाें का सामना करना पड़ता था लेकिन अब कनेक्शन की प्रक्रिया को बिजली कंपनी ने आसान कर दिया है। अब लोगों द्वारा ऑनलाइन आवेदन को ही बिजली कनेक्शन की स्वीकृति माना जाएगा। उपभोक्ताओं को जूनियर इंजीनियरों द्वारा किए जाने वाले सर्वे और अन्य अड़चनों को समाप्त कर दिया गया है। यह प्रक्रिया 10 किलोवाॅट भार तक के नए निम्नदाब कनेक्शन के लिए है, जो कि परिसर से खंभे की 45 मीटर तक की दूरी तक के लिए लागू होगी।

एसई शहर संजय अरोरा ने बताया कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी क्षेत्रांतर्गत वर्तमान में निम्नदाब कनेक्शन देने के लिए स्मार्ट बिजली पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया है। नए निम्नदाब कनेक्शन देने के लिए मप्र इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन में दिए गए प्रावधान एवं नियमानुसार ऑनलाइन आवेदन के साथ ही कनेक्शन प्रदान किया जाना है। जानकारी के अनुसार इससे पूर्व नए कनेक्शन के लिए आवेदकों से दस्तावेजों की हार्ड काॅपी एवं फाइल जमा करने के लिए कहा जाता था। इस कारण कनेक्शन लेने में अनावश्यक देरी होती थी, लेकिन अब नए निम्नदाब कनेक्शन के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन लिए जाएँगे, साथ ही दस्तावेज स्मार्ट बिजली पोर्टल पर अपलोड किए जाएँगे। 

आवेदन की जाँच के दाैरान लग जाएगी सर्वे रिपोर्ट

ये दस्तावेज अपलोड करने होंगे
बैंक पासबुक की फोटोकाॅपी आधार कार्ड की फोटोकाॅपी
परिसर के स्वामित्व संबंधी दस्तावेज (रजिस्ट्री), किरायानामा। 

एसएमएस से भेजी जाएगी जानकारी

आवेदक को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने के बाद डिमांड नोट जारी हो जाएगा, साथ ही एसएमएस द्वारा नोटिफिकेशन जारी होगा। उपभोक्ता को 7 दिनों में भुगतान की सूचना एसएमएस द्वारा प्राप्त होगी। भुगतान न होने पर अगले 7 दिनों में भुगतान किए जाने के लिए पुन: एसएमएस द्वारा सूचना दी जाएगी। 7 दिवसीय नोटिस के बाद भी यदि आवेदक द्वारा राशि जमा नहीं की जाती है तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। 

तीन दिन में लग जाएगा मीटर 

डिमांड नोट की राशि जमा होने के बाद संबंधित केन्द्र प्रभारी द्वारा मीटर लगाने की कार्रवाई तीन कार्य दिवस में पूर्ण कर ली जाएगी। कनिष्ठ अभियंता संबंधित क्षेत्र के लाइन कर्मचारी को मीटर जारी करेगा। कर्मचारी मीटर के साथ अनुबंध पत्र भी लेकर जाएगा एवं आवेदक के हस्ताक्षर के पश्चात वितरण केन्द्र प्रभारी को सौंप देगा।

Created On :   20 Jan 2023 9:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story