दैनिक भास्कर हिंदी: हवाई टिकट रद्द होने पर 30 सितंबर तक उसके बदले कर सकते हैं यात्रा, विदेशी उड़ानें अभी रद्द

April 10th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। 14 अप्रैल तक घोषित लॉकडाउन खत्म होने की कोई खबर नहीं, लेकिन 15 मार्च से एयर टिकट की बुकिंग आरंभ हो गई है। विमानतल प्रशासन को भी उड़ानों से संबंधित कोई आधिकारिक सूचना नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि 11 अप्रैल को लॉकडाउन के बारे में स्थिति स्पष्ट होने की संभावना है। जानकारी के अनुसार, नागपुर से दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और बंगलुरु के विमानों की उड़ान सूची में दिखाई पड़ रही है और इनकी बुकिंग की स्थिति भी दिखाई पड़ रही है। इसके अलावा कोलकाता और चेन्नई के लिए भी विमान दिखाई दे रहे हैं, लेकिन यहां सीधे सेवा नहीं। इन दोनों ही जगह जाने के लिए पहले मुंबई जाना पड़ेगा। ऐसी ही स्थिति फिलहाल ज्यादातर जगहों की दिखाई पड़ रही है। घूमकर या एक स्टॉप लेकर जाने वाले विमानों का किराया काफी है।

किराया

दिल्ली- 5000

मुंबई- 4300

पुणे- 8550

अहमदाबाद- 3400

चेन्नई- 11600

कोलकाता-30800

विदेश की उड़ानें अभी रद्द

शारजाह जाने वाला एयर अरेबिया का विमान और दोहा जाने वाला कतर एयरवेज का विमान भले ही सूची में दिखाई पड़ रहा है, लेकिन बुकिंग की आगे की प्रक्रिया आरंभ करने पर वह रद्द दिखाई देता है। ये विमान फिलहाल 30 तक तो रद्द ही दिखाई पड़ रहे हैं।

पॉलिसी यह है

फिलहाल नागपुर से सिर्फ गो एयर और इंडिगो की ही उड़ानें सूची में दिखाई दे रही हैं, जबकि एयर इंडिया की सेवा 30 के बाद ही आरंभ होने की संभावना है। पॉलिसी के तहत लॉकडाउन के अनुसार यदि टिकट रद्द किया गया तो आप 30 सितंबर 2020 तक टिकट बुक कर सकते हैं, उसी यात्री के नाम पर आप पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा। वहीं, यदि 15 अप्रैल के समय फिर से कोई विमान उड़ान नहीं भर पाया तो भी उड़ान का मौका मिलेगा, जिसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर है। यदि किसी यात्री द्वारा टिकट रद्द किया जाता है तो सामान्य नियमों के अनुसार स्थिति रहेगी।

खबरें और भी हैं...