दैनिक भास्कर हिंदी: 15 अगस्त से शुरू होगी एक किसान-एक ट्रांसफार्मर योजना, ढाई लाख किसानों को फायदा

August 13th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए भरपूर बिजली मिल सके इसके लिए स्वतंत्रता दिवस पर 'एक किसान-एक ट्रांसफार्मर योजना' शुरू की जाएगी। पांच हजार करोड़ की इस योजना से करीब 2.50 लाख किसानों को बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। 

राज्य में फिलहाल एक ट्रांसफार्मर से कई लोगों को बिजली आपूर्ति की जाती है। इससे बिजली चोरी भी होती। ट्रांसफार्मर के खराब होने पर नया ट्रांसफार्मर मिलने में काफी समय लग जाता है और तब तक बिजली आपूर्ति बाधित रहती है। ऊर्जा विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस योजना से किसानों को उच्च दाब वाली बिजली मिल सकेगी। लोड कम होने से ट्रांसफार्मर भी ज्यादा खराब नहीं होंगे।

बिजली चोरी रोकने निजी कंपनी का सहारा
अधिकारी ने यह भी बताया कि ठाणे जिले के मुंब्रा, नाशिक के मालेगांव और अकोला में 50 फीसदी बिजली चोरी की शिकायतें हैं। इस लिए यहां बिजली आपूर्ति की जिम्मेदारी निजी कंपनी को सौंपी जाएगी। इससे ऊर्जा विभाग को होने वाले नुकसान पर रोक लग सकेगी।

नागपुर-चंद्रपुर के लिए पायलट प्रोजेक्ट
ऊर्जा विभाग के अधिकारी ने बताया कि चंद्रपुर और नागपुर के 89 गांवों में एलईडी लगाने की योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जाएगी। इनमे नागपुर के 31 और चंद्रपुर के 58 गांव शामिल हैं। इन गांवो में कम बिजली खपत वाले एलईडी लाइट के साथ-साथ जगह जगह  हाईमास्ट लाइट लगाई जाएगी। इस परियोजना के लिए वित्त विभाग से मंजूरी मिल गई है। वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस परियोजना के लिए निधि को मंजूरी दी गई

खबरें और भी हैं...