मेडिकल-तिलवारा सड़क का एक हिस्सा  पूरी तरह बर्बाद, वर्षों से मरम्मत का इंतजार, जो पहले बनना था उसको ही छोड़ दिया

One part of Medical-Tilwara road completely ruined, waiting for repair for years
मेडिकल-तिलवारा सड़क का एक हिस्सा  पूरी तरह बर्बाद, वर्षों से मरम्मत का इंतजार, जो पहले बनना था उसको ही छोड़ दिया
मेडिकल-तिलवारा सड़क का एक हिस्सा  पूरी तरह बर्बाद, वर्षों से मरम्मत का इंतजार, जो पहले बनना था उसको ही छोड़ दिया

डिजिटल डेस्क जबलपुर । मेडिकल से शाहनाला और फिर   तिलवारा तक सड़क बारिश के दिनों में एकदम मुसीबत साबित हो रही है। जो हिस्सा मेडिकल तिराहे से बरगी हिल्स के गेट तक नहीं बना है, उस हिस्से में बड़े एरिया में गाड़ी चला पाना बेहद कठिन है। सड़क की गर्मी के दिनों में जैसी हालत थी, अब बारिश के दिनों में और भी ज्यादा बर्बाद हो चुकी है। किसी तरह से नहीं लगता है कि यह स्मार्ट सिटी की एक उपयोगी सड़क है, जिस पर लाखों की आबादी हर दिन गुजरती है। मेडिकल गेट के सामने से मेडिकल तिराहे की सीमा तक तो सड़क पूरी तरह से गायब हो चुकी है। यह हिस्सा जो ज्यादा बदतर, बर्बाद हालत में है, इसको पहले बनाने की बजाय इसी के सामने वाले दूसरे  हिस्से को पहले बनाने का निर्णय लिया गया। जो हिस्सा बन गया वहाँ थोड़ी राहत है, इससे कोई इनकार नहीं कर सकता, पर जहाँ काम अभी बाकी है, पुरानी सड़क को बनाने से पहले चलने लायक तक नहीं छोड़ा है। सड़क में तकलीफदेय  हालातों को लेकर  नगर निगम लोक निर्माण विभाग अधिकारियों का  कहना है कि बारिश के बाद इस मार्ग का दूसरा हिस्सा बनाया जाएगा। शाहनाला से तिलवारा तक मार्ग की  जहाँ तक बात है तो इस एरिया में अभी डामरीकरण का प्लान नहीं है। 
एक दशक से सड़क का रोना  
आईसीएमआर के सामने से मेडिकल गेट और अस्पताल गेट के सामने से फिर  तिराहे तक का हिस्सा तो एक दशक से अधिक समय से खस्ताहाल है। इस हिस्से से  जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, नगर निगम के ऐसे जिम्मेदार अधिकारी जिनको सड़क बनाने का ही जिम्मा है, वे सब समय-समय पर गुजरते हैं पर इसकी सेहत को नहीं सुधार पाए। जो मरीज अस्पताल आता है वह एम्बुलेंस में  यहाँ से गुजरने के दौरान कराह उठता है। गड्ढे  में उचके बिना यहाँ पर गाड़ी आगे बढ़ ही नहीं सकती है। 
यहाँ टायर पंक्चर हो रहे  
शाहनाला से तिलवारा तक जो सड़क का हिस्सा है उसमें ऊपरी परत पूरी तरह उखड़ चुकी है। अब दूर से नजर दौड़ाने पर सड़क अच्छी जरूर दिखती है, पर जैसे ही वाहन गुजरता है तो पता चलता है कि गड्ढे वाली सड़क से भी ज्यादा खराब है। इस मार्ग में हालात ऐसे हैं कि गिट्टियाँ उभर आई हैं, डामर पूरी तरह से गायब हो चुका है। कुछ जगहों पर खासकर शाहनाला ब्रिज के पास तो इसमें गड्ढे ही गड्ढे  हैं। सड़क के इस हिस्से को 5 साल पहले बनाया जरूर गया, पर आज तक  इसकी भी मरम्मत नहीं हुई, जिससे इसकी हालत पस्त है। सड़क की चौड़ाई भी न बढऩे से इसमें परेशानी होती है। 

Created On :   24 Aug 2020 8:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story